21 Jul 2017, 08:6 HRS IST
  • नई दिल्ली में हुई भारी बारिश के बाद का नजारा
    नई दिल्ली में हुई भारी बारिश के बाद का नजारा
    नयागढ: ओड़िसा के नयागढ जिले के कुरल गांव में हल चलाता किसान
    नयागढ: ओड़िसा के नयागढ जिले के कुरल गांव में हल चलाता किसान
    दिल्ली: भारी बारिश के बाद पानी से भरी गलियों से गुजरते विद्यार्थी
    दिल्ली: भारी बारिश के बाद पानी से भरी गलियों से गुजरते विद्यार्थी
    कोलंबो: एक प्रशंसक के सेल्फी खिंचवाते क्रिकेटर इशांत शर्मा
    कोलंबो: एक प्रशंसक के सेल्फी खिंचवाते क्रिकेटर इशांत शर्मा
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 16:57 HRS IST

लखनउ, 21 अप्रैल :भाषा: उत्तर प्रदेश में आम जनजीवन भीषण गर्मी से प्रभावित है। मगर तपिश और उमस से परेशान लोगों को आने वाले दिनों में आंधी और हल्की बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

प्रदेश के ज्यादातर मण्डलों के विभिन्न जिलों में दिन का तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है। हालांकि पिछले 24 घंटे के दौरान कई मण्डलों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान गोरखपुर, फैजाबाद और इलाहाबाद मण्डलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी। गिरावट का लगभग यही दौर लखनउ, गोरखपुर तथा फैजाबाद मण्डलों में भी देखा गया। हालांकि इसी अवधि में झांसी, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, कानपुर तथा बरेली मण्डलों में पारा सामान्य से काफी अधिक रहा।

पिछले 24 घंटे के दौरान बांदा एक बार फिर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

बांदा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। तपिश और लू की वजह से लोग बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं। दिन में सड़कों पर आमतौर से सन्नाटा है और तपती धूप के कारण कूलर तथा एसी भी बेकार साबित हो रहे हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान आगरा, फैजाबाद, झांसी तथा मेरठ मण्डलों में रात के तापमान में भी इजाफा हुआ। इस अवधि में झांसी, मेरठ, आगरा, इलाहाबाद तथा कानपुर मण्डलों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गयी।

अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इस अवधि में राजधानी लखनउ के कुछ इलाकों में भी वष्रा अथवा गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। कुछ जगहों पर आंधी भी आ सकती है।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।