24 Sep 2017, 17:33 HRS IST
  • इंदौर : भारतीय क्रिकेट टीम का अभ्यास सत्र
    इंदौर : भारतीय क्रिकेट टीम का अभ्यास सत्र
    नई दिल्ली : भारी बारिश के बाद के हालात को दर्शाता दृश्य
    नई दिल्ली : भारी बारिश के बाद के हालात को दर्शाता दृश्य
    कोलकता : दुर्गा पूजा पंडाल की जोर शोर से तैयारी का दृश्य
    कोलकता : दुर्गा पूजा पंडाल की जोर शोर से तैयारी का दृश्य
    मैक्सिको सिटी : भयंकर भूकंप के बाद बचाव कार्य जारी
    मैक्सिको सिटी : भयंकर भूकंप के बाद बचाव कार्य जारी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • राष्ट्रपति चुनाव में हुआ करीब 99 फीसदी मतदान

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:32 HRS IST

नयी दिल्ली 17 जुलाई (भाषा) देश के 14वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिये आज हुये मतदान में निर्वाचक मंडल के लगभग 99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा ने शाम पांच बजे तक चले मतदान के बाद बताया कि अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, असम, गुजरात, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, नगालैंड, उत्तराखंड और पुडुचेरी में शत प्रतिशत मतदान हुआ। संसद भवन और सभी राज्यों की विधानसभाओं में बनाये गये मतदान केन्द्रों पर आज सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ। मतगणना 20 जुलाई को होगी।

सत्तारूढ़ राजग की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्षी गठबंधन संप्रग द्वारा कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है। लोकसभा के महासचिव और निर्वाचन अधिकारी मिश्रा ने बताया कि संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र पर 99 प्रतिशत मतदान हुआ। मिश्रा ने बताया कि लोकसभा और राज्यसभा के कुल 776 सदस्यों में से 771 सदस्यों को ही मताधिकार के लिये योग्य घोषित किया गया था। इनमें से दोनों सदनों की दो दो सीटे खाली हैं जबकि भाजपा सांसद छेदी पासवान के पास मताधिकार नहीं था।

मिश्रा ने बताया कि संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र पर 717 सांसदों को मतदान करना था लेकिन इनमें से 714 ने यहां मतदान किया। टीएमसी सांसद तापस पाल, बीजद के रामचंद्र हंसदा और पीएमके सांसद अंबुमणि रामदास ने वोट नहीं डाला। वहीं 54 सांसदों ने अपने राज्य की विधानसभा में बनाये गये मतदान केन्द्र पर वोट डालने की अनुमति मांगी थी। इनमें गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर परिकर, उप्र के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, और केन्द्रीय मंत्री उमा भारती शामिल हैं। जबकि गुजरात से विधायक और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने संसद भवन में मतदान करने की अनुमित मांगी थी।

मिश्रा ने बताया कि संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल थे। उन्होंने बताया कि दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भी लगभग शत प्रतिशत मतदान हुआ।

संसद भवन सहित राज्यों की विधानसभाओं में बनाये गये कुल 32 मतदान केन्द्रों पर आज हुये मतदान के बाद 20 जुलाई को दिन में 11 बजे से मतगणना होगी। सभी मतदान केन्द्रों से मतपेटियों को संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र पर भेजा जायेगा। मतगणना के दौरान सबसे पहले संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र के मतों की गणना होगी इसके बाद राज्यों की विधानसभाओं से लाये गये मतपत्रों की गणना की जायेगी।

राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में कुल 4896 मतदाता हैं। इनमें 4120 विधायक और 776 सांसद शामिल हैं। विधान परिषदों के सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल नहीं होते हैं। प्रत्येक सांसद के मत का मूल्य 708 और विधायक का मतमूल्य प्रत्येक राज्य में अलग अलग है।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।