19 Oct 2018, 00:23 HRS IST
  • कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल में पूजा करते श्रद्धालु
    कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल में पूजा करते श्रद्धालु
    महानवमी पर विंध्याचल धाम में  हवन करते भक्तगण
    महानवमी पर विंध्याचल धाम में हवन करते भक्तगण
    रांची: महानवमी के अवसर पर पूजन का दृश्य
    रांची: महानवमी के अवसर पर पूजन का दृश्य
    कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल का मनमोहक दृश्य
    कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल का मनमोहक दृश्य
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम खेल
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • आत्ममुग्धता से बचकर अब फाइनल में जगह बनाने उतरेगा भारत

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 12:47 HRS IST

( मोना पार्थसारथी ) भुवनेश्वर, सात दिसंबर (भाषा) खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही बेल्जियम को सडन डैथ में हराने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कल हाकी विश्व लीग फाइनल्स के सेमीफाइनल में उतरेगी तो इस चमत्कारिक जीत के बाद आत्ममुग्धता से बचते हुए फाइनल की डगर तय करना उसके लिये बड़ी चुनौती होगी ।

कलिंगा स्टेडियम पर दस हजार से ज्यादा दर्शकों के सामने भारत ने कल जो मुकाबला जीता, वह बरसों तक हाकीप्रेमियों के जेहन में रहेगा । सटीक पेनल्टी कार्नर, तेज तर्रार आक्रमण, अडिग डिफेंस और सबसे अहम जीत के तेवर सभी कुछ टीम के पास था । सोने पे सुहागा रहा दर्शकों का समर्थन जो कल फिर ‘इंडिया इंडिया’, ‘चक दे इंडिया’ का शोर मचाते हुए ऊर्जा का संचार करेंगे ।

पिछली चैम्पियन आस्ट्रेलिया से ड्रा खेलकर उम्दा शुरूआत करने वाली भारतीय टीम इंग्लैंड और जर्मनी के खिलाफ उस लय को कायम नहीं रख सकी । ऐसा लग रहा था कि पिछली बार की तरह कांसे का तमगा भी नहीं जीत सकेंगे लेकिन क्वार्टर फाइनल में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम के खिलाफ मनप्रीत सिंह एंड कंपनी ने सारे कयासों को धता बताते हुए उलटफेर किया ।

लीग चरण में तीनों मैच जीतने वाली बेल्जियम के खिलाफ पहले ही मिनट से भारत ने आक्रामक हाकी का मुजाहिरा पेश किया ।

मुकाबला शूटआउट तक गया जिसमें गोलकीपर आकाश चिकते ने शानदार प्रदर्शन करके इसे सडन डैथ तक खिंचा और फिर हरमनप्रीत ने विजयी गोल दागकर भारत को अंतिम चार में पहुंचाया ।

नाकआउट मुकाबलों से पहले भारत का पेनल्टी कार्नर बेहतर हुआ और आम तौर पर दबाव में घुटने टेकने वाला डिफेंस अडिग नजर आया । सेमीफाइनल में भारत की टक्कर दुनिया की नंबर एक टीम और रियो ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना या इंग्लैंड से होगा जिसने उसे पूल चरण में हराया था ।

टीम के प्रदर्शन से संतुष्ट कोच शोर्ड मारिन ने कहा ,‘‘ मैच दर मैच खेल में निखार आया है और भारतीय हाकी का स्तर बेहतर होता जा रहा है । यह युवा टीम है जिसने गलतियां भी की है लेकिन दबाव के मैच में अच्छा प्रदर्शन करके उम्मीद जगाई है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ स्ट्राइकरों ने तो अच्छा प्रदर्शन किया ही लेकिन डिफेंस की भी तारीफ करनी होगी जिसने बेल्जियम को ज्यादा मौके नहीं दिये । अब हालांकि इस जीत को भुलाकर अगले मैच पर फोकस करना है ।’’ जारी

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।