10 Dec 2018, 05:9 HRS IST
  • निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं वर्षगांठ पर मशाल जुलूस
    भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं वर्षगांठ पर मशाल जुलूस
    कोलकाता में डूबते सूरज का एक नजारा
    कोलकाता में डूबते सूरज का एक नजारा
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • शाम सात बजे के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 19:6 HRS IST



नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइलों से शाम सात बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:



दि10 राहुल ‘मी टू’



नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 'मी टू' अभियान का समर्थन करते हुए शुक्रवार को कहा कि बदलाव लाने के लिए सच को ऊंची आवाज में बोलना होगा।



दि32 न्यायालय फतवा



नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने उत्तराखंड में सभी धार्मिक संगठनों, संस्थाओं, पंचायतों और समूहों द्वारा ‘फतवे’ जारी करने पर प्रतिबंध लगाने के राज्य के उच्च न्यायालय के आदेश पर शुक्रवार को रोक लगा दी।



दि44 राहुल एचएएल



नयी दिल्ली, राफेल विमान सौदे को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर लगातार हमले कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को बेंगलुरू में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के कर्मचारियों के साथ बातचीत करेंगे।



प्रादे10

‘मी टू’ हाऊसफुल-4



मुंबई, पत्नी ट्विंकल खन्ना के ट्वीट के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी अगली फिल्म ‘हाऊसफुल4’ से मुंह मोड़ लिया जिसके बाद निर्देशक साजिद खान को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी है।





प्रादे43

अदालत पलानीस्वामी



चेन्नई, मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी द्वारा आवंटित किये गए सड़क निर्माण के ठेकों में भ्रष्टाचार के आरोपों की सीबीआई जांच का शुक्रवार को आदेश दिया।



प्रादे49

अदालत जाकिर



मुंबई, विशेष एनआईए अदालत ने इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक की मुंबई स्थित चार संपत्तियां कुर्क करने का आदेश दिया है। उस पर आतंकवाद रोधी कानून के तहत मामला दर्ज है।

प्रादे54 तीसरीलीड विमान



तिरुचिरापल्ली, एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई जा रही उड़ान में सवार यात्री गुरूवार देर रात उस समय बाल-बाल बच गए जब विमान के पहिये तिरुचिरापल्ली हवाईअड्डे से उड़ान भरने के दौरान दीवार से टकरा गए।



प्रादे68

ओडिशा लीड चक्रवात



भुवनेश्वर, ओडिशा में चक्रवात ‘तितली’ के कारण भारी बारिश से बाढ़ आने के कारण 60 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और प्रदेश सरकार ने तीन जिलों में बचाव और राहत अभियान को तेज करने के लिए एनडीआरएफ और ओडीआरएएफ कर्मियों को तैनात किया है।



वि6 अमेरिका चीन परमाणु ऊर्जा



वॉशिंगटन, बीजिंग के खिलाफ दबाव की नीति में एक कदम और आगे बढ़ते हुए ट्रंप प्रशासन ने चीन को परमाणु प्रौद्योगिकी का निर्यात रोकने के लिए कदमों की घोषणा की और आरोप लगाया कि वामपंथी देश गलत तरीके से संवेदनशील अमेरिकी प्रौद्योगिकी को हासिल करने की कोशिश कर रहा है।



वि9 यूएनएचआरसी भारत



संयुक्त राष्ट्र, एशिया-प्रशांत क्षेत्र से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्य के रूप में भारत का निर्विरोध निर्वाचन लगभग तय है।



वि14 तुर्की सउदी पत्रकार



इस्तांबुल, तुर्की और अमेरिका ने गुरूवार को सउदी अरब पर स्पष्ट रूप से यह बताने का दबाव डाला कि पिछले हफ्ते इस्तांबुल स्थित इसके वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करने के बाद एक पत्रकार गायब कैसे हो गया।



वि17 युगांडा भूस्खलन

कंपाला, पूर्वी युगांडा में भारी बारिश के बाद भूस्खलन के कारण कम से कम 31 लोगों की मौत हो गयी।



वि35 पाक हिन्दू संपत्ति



इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार ने हिन्दुओं की संपत्तियों पर कथित अतिक्रमण पर संज्ञान लिया।



खेल22

खेल लीड भारत



हैदराबाद, रोस्टन चेज और कप्तान जैसन होल्डर ने बल्लेबाजी के लिये अनुकूल परिस्थितियों और भारत के सीमित गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाकर शुक्रवार को यहां सातवें विकेट के लिये 104 रन की साझेदारी करके वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुरुआती झटकों से उबारा।



खेल29 खेल पैरा लीड खेल



जकार्ता, भारत ने एशियाई पैरा खेलों में शुक्रवार को यहां शतरंज में दो और बैडमिंटन में एक स्वर्ण पदक से शानदार प्रदर्शन जारी रखा जबकि रियो परालंपिक की पदक विजेता दीपा मलिक ने महिलाओं के एफ 51/52/53 चक्का फेंक में दूसरा कांस्य पदक अपने नाम किया।



अर्थ33 लीड शेयर



मुंबई, कच्चे तेल में गिरावट तथा रुपये में सुधार से शुक्रवार को सेंसेक्स में 19 महीनों की सबसे बड़ी एक दिनी बढ़त दर्ज की गयी। वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच लगातार दो दिन की गिरावट से उबरकर सेंसेक्स आज 732 अंक उछल गया।



अर्थ50

खुदरा मुद्रास्फीति



नयी दिल्ली, ईंधन, खाद्य पदार्थों के ऊंचे दाम से खुदरा मुद्रास्फीति सितंबर में मामूली रूप से बढ़कर 3.77 प्रतिशत पर पहुंच गई। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।



  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।