15 Sep 2019, 20:13 HRS IST
  • प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
    नये ठिकाने तिहाड़ की जेल नंबर सात में चिदंबरम ने की हल्के नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत
    नये ठिकाने तिहाड़ की जेल नंबर सात में चिदंबरम ने की हल्के नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • नौ बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:44 HRS IST

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) शुक्रवार रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-



दि50 - चीन पीएलए नयी दिल्ली, दलाई लामा के जन्मदिन के मौके पर कुछ तिब्बतियों के अपना झंडा फहराने के बाद चीनी सैनिक पिछले सप्ताह जम्मू कश्मीर के लद्दाख संभाग के डेमचोक सेक्टर में भारतीय भूभाग में पांच किलोमीटर अंदर तक आ गए थे।

दि59 - न्यायालय दूसरी लीड मराठा कोटा नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश के मामले में मराठा समुदाय को आरक्षण देने वाले महाराष्ट्र के कानून की संवैधानिक वैधता का परीक्षण करने का शुक्रवार को फैसला किया। हालांकि, शीर्ष अदालत ने कुछ संशोधनों के साथ कानून को सही ठहराने के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया।



संसद22 - निजी विधेयक रास नयी दिल्ली, प्रति दंपति दो बच्चों के मानकों से संबंधित एक निजी विधेयक सहित कुल 11 निजी विधेयक शुक्रवार को राज्यसभा में पेश किए गए।

संसद26 - दवा कीमत राप्र नयी दिल्ली, सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा में यह चौंकाने वाल तथ्य स्वीकार किया कि कुछ दवा कंपनियां दवाओं की अधिकतम खुदरा कीमत उनकी वास्तविक कीमत से 3000 प्रतिशत अधिक निर्धारित करती हैं।



प्रादे95 - मदरसा लीड पिटाई उन्नाव (उप्र), उन्नाव जिले में कथित रूप से 'जय श्रीराम' का नारा लगाने से इनकार करने पर मदरसे के चार छात्रों से मारपीट किये जाने का मामला सामने आया है।

प्रादे100 - गोवा लीड मंत्रिमंडल पणजी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी) के तीन विधायकों और निर्दलीय विधायक रोहन खुंटे को उनके मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के लिए कहा है क्योंकि वह चार नये मंत्रियों को शनिवार को शामिल करेंगे।

प्रादे101 - कर्नाटक सिद्धरमैया

बेंगलुरु, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सिद्धरमैया ने शुक्रवार को कहा कि एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार द्वारा विश्वास मत हासिल किये जाने का फैसला दोनों सत्ताधारी सहयोगियों द्वारा लिया गया है और कहा कि उनके पास जरूरी आंकड़े हैं।



वि32 - चीन ताइवान बीजिंग, चीन ने शुक्रवार को कहा कि ‘एक चीन’ नीति के अनुपालन में अमेरिका ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन को देश से होकर जाने की अनुमति नहीं दे।

वि33 - पाक भारत लीड हवाईक्षेत्र इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने भारत से कहा है कि वह उसकी वाणिज्यिक उड़ानों के लिये अपने हवाईक्षेत्र को तब तक नहीं खोलेगा, जब तक कि भारतीय वायुसेना के अग्रिम एयरबेस से लड़ाकू विमानों को नहीं हटा लिया जाता है। पाक के विमानन सचिव शाहरुख नुसरत ने एक संसदीय समिति को यह जानकारी दी।



अर्थ52 - लीड मुद्रास्फीति

नयी दिल्ली, लगातार छठे महीने तेजी के रुख के साथ जून में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 3.18 प्रतिशत रही। इसकी अहम वजह खाद्यान्न, दाल और मांस एवं मछली जैसे प्रोटीन समृद्ध खाद्य वस्तुओं का दामों में बढ़ोतरी है।

अर्थ53 - भारत अर्थव्यवस्था नयी दिल्ली, भारत इस साल ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। आईएचएस मार्किट की शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक जापान को पछाड़कर भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।



खेल29 - खेल अफगान राशिद

काबुल, विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान ने हर प्रारूप के लिये अलग कप्तान की नीति को आजमाये बिना ही खारिज करके शुक्रवार को लेग स्पिनर राशिद खान को तीनों प्रारूपों की कप्तानी सौंप दी और क्रिकेट महाकुंभ से ठीक पहले हटाये गये अशगर अफगान को उप कप्तान नियुक्त किया।

खेल36 - खेल विंबलडन जोकोविच

लंदन, विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार को यहां चार सेट तक चले कड़े मुकाबले में राबर्टो बातिस्ता आगुट को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराकर छठी बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।