05 Jun 2020, 00:3 HRS IST
  • लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम खेल
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • अग्रवाल के शतक से भारत की शानदार शुरूआत

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 17:21 HRS IST

पुणे, 10 अक्टूबर (भाषा) शानदार फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शतक की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 273 रन बना लिये ।



खराब रोशनी के कारण खेल 86वें ओवर में ही रोक दिया गया ।

अग्रवाल ने 195 गेंद में 108 रन बनाये । इससे पहले विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट में उन्होंने 215 रन बनाये थे ।

अग्रवाल ने चेतेश्वर पुजारा (58) के साथ दूसरे विकेट के लिये 138 रन की साझेदारी की । भारत ने रोहित शर्मा (14) का विकेट पहले ही घंटे में गंवा दिया था ।

आखिरी सत्र में कप्तान विराट कोहली जबर्दस्त फार्म में थे जिन्होंने 105 गेंद में नाबाद 63 रन बनाये । उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 75 रन जोड़ लिये हैं । रहाणे 70 गेंद में 18 रन बनाकर खेल रहे हैं ।

कोहली ने आखिरी घंटे में कुछ बेहतरीन शाट लगाये और अपनी पारी में दस चौके जड़े ।

अग्रवाल ने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों को आसानी से खेला । उनकी पारी में 16 चौके और दो छक्के शामिल थे । उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर केशव महारात को लगातार दो छक्के और वेर्नोन फिलैंडर को चौका लगाकर अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया ।

अग्रवाल ने 18 गेंद में 74 रन चौकों छक्कों की मदद से और बाकी 34 रन 177 गेंद में पूरे किये ।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने 18 . 1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिये ।

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने शुरुआती सत्र में बेहतर लय के साथ गेंदबाजी की और भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। खासकर रबाडा ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया। उन्होंने पहले टेस्ट के नायक रोहित (14) को सस्ते में आउट किया । उनकी खूबसरत गेंद पर रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और विकेटकीपर क्विंटोन डिकाक ने कैच लपक लिया ।



पुजारा भी उनकी गेंद पर पवेलियन लौट जाते लेकिन तेंबा बावुमा शार्ट लेग पर कैच नहीं लपक सके। उन्होंने हालांकि चाय के विश्राम से पहले टेस्ट में आपना 22वां अर्धशतक लगाने वाले पुजारा को चलता किया जो पहले स्लिप में लपके गये।

अग्रवाल ने शुरूआती घंटे में रबाडा और वेर्नोन फिलैंडर का संभल कर सामना किया लेकिन तीसरे तेज गेंदबाज एनरिच नोर्जे के खिलाफ उन्होंने सहजता से रन जुटाए।



तीनों गेंदबाजो में नोर्जे ने सबसे अधिक गति से गेंदबाजी की लेकिन आफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की गेंद फेंकने का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा।

डेल स्टेन ने भी ट्विटर के जरिये दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को ‘शार्ट गेंद के इस्तेमाल’ करने की सलाह दी थी। ऐसा समझा जा रहा है कि उनका यह सुझाव नोर्जे के लिए ही था।

लंच के बाद नोर्जें ने शार्टपिच गेंदों का सहारा लिया लेकिन तब तक अग्रवाल की नजरें जम चुकी थी और उन्होंने 112वें गेंद में करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। अग्रवाल ने शार्ट गेंदो पर शानदार पुल शाट लगाये।



दूसरे छोर पर पुजारा अपने अंदाज में संभल कर खेलते रहे। विकेट की तलाश में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी ने स्पिनर केशव महाराज को गेंद सौपी लेकिन सौराष्ट्र के इस अनुभवी बल्लेबाज ने उनका बखूब ही सामना किया।



महाराज ने हालांकि दो मौकों को अग्रवाल को परेशानी में डाल जब बायें हाथ के इस गेंदबाज की गेंद लेग स्टंप के सीध में टप्पा खाकर विकेट के बाहर निकली।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।
  • इस खण्ड में