08 Apr 2020, 21:59 HRS IST
  • प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • कनार्टक में कोरोना वायरस से दूसरी मौत

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:28 HRS IST

बेंगलुरु, 26 मार्च (भाषा) कर्नाटक में प्रारंभिक जांच में कोरोना वायरस संक्रमित पायी गई 70 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या दो हो गई है जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 55 है।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि गुरुवार को तीन लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया जिसमें मैसुरु का रहने वाला 35 वर्षीय व्यक्ति है जिसका विदेश जाने का इतिहास नहीं है। महिला की कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण बुधवार को मौत हुई थी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को दोपहर जारी बुलेटिन के मुताबिक, ‘‘अबतक राज्य में 55 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है और तीन ठीक होने के बाद घर जा चुके हैं।

इसमें कहा गया है कि चिक्कबल्लापुरा जिले की रहने वाली 70 वर्षीय महिला का मक्का, सऊदी अरब की यात्रा करने का इतिहास था और वह 14 मार्च को लौटी थीं और उनकी 24 मार्च को बेंगलुरू के अस्पताल में मौत हो गई।

विभाग ने बताया कि भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज की अंतिम संस्कार के दौरान निर्धारित एहतियातन उपायों को अपनाया गया।

कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री के सुधाकर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बी श्रीरामलु ने दिन में कहा था कि जिस रोगी की मौत हुई है उसकी कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

राज्य में कोरोना वायरस से मौत होने का यह दूसरा मामला है।



इससे पहले महीने के शुरुआत में कलबुर्गी में भी 76 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। बाद में पाया गय कि वह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित था और देश में इस संक्रमण से यह पहली मौत थी।

स्वास्थ्य विभाग ने मैसुरु निवासी 35 वर्षीय कोरोना वायरस संक्रमित की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि उसका विदेश जाने या किसी संक्रमित के संपर्क में आने का इतिहास नहीं है।

विभाग के मुताबिक हालांकि, वह नानजानगुड स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी में गुणवत्ता निर्धारण विभाग में कार्यरत था और कई चिकित्सा पेशेवरों के संपर्क में आया था।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया, ‘‘मरीज को मैसुरु के निर्धारित अस्पताल में पृथक रखा गया है। विस्तृत जांच चल रही है। अबतक सात लोगों के उसके संपर्क में आने का पता चला है और उन्हें घर में ही पृथक रखा गया है।’’

बुलेटिन के मुताबिक, ‘‘ 64 वर्षीय एक व्यक्ति भी कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है और वह आंधप्रदेश के अनंतपुरा का रहने वाला है एवं वह विगत में फ्रांस यात्रा पर गया था। वह एक मार्च को भारत लौटा था। बाद में उसने हिमाचल प्रदेश और पुथापर्थी की यात्रा की और 31 मार्च को बेंगलुरु आया। मरीज का बेंगलुरु ग्रामीण जिले के अस्पताल में इलाज चल रहा है।

विभाग ने बताया कि तीसरा मरीज बेंगलुरु का ही रहने वाला है और उसकी 45 साल उम्र है। वह पहले संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आया था।

इस बीच राज्य सरकार ने सभी पंजीकृत चिकित्सा पेशेवरों को कुछ शर्तों के साथ फोन पर चिकित्सा परामर्श देने के लिए अधिकृत कर दिया है।

उधर , कर्नाटक सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे उन मकान मालिकों के खिलाफ कानून के तहत कड़ी दंडात्मक कार्रवाई करें जो चिकित्सकों, पराचिकित्सा कर्मियों एवं स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों से कोरोना वायरस फैलने की आशंका जताकर उनसे मकान खाली करने को कह रहे हैं।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।