13 Aug 2020, 10:58 HRS IST
  • राम मंदिर राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक: मोदी
    राम मंदिर राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक: मोदी
    देश में एक दिन में कोविड-19 के 54,735 नए मामले, कुल मामले 17 लाख के पार
    देश में एक दिन में कोविड-19 के 54,735 नए मामले, कुल मामले 17 लाख के पार
    कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है, बहुत ही ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत : मोदी
    कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है, बहुत ही ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत : मोदी
    भारत में कोविड-19 के मामले 13 लाख के पार, मृतकों की संख्या 31,358 हुई
    भारत में कोविड-19 के मामले 13 लाख के पार, मृतकों की संख्या 31,358 हुई
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:22 HRS IST

नयी दिल्ली, 22 मई (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :







प्रादे39 बंगाल लीड चक्रवात बंगाल में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 77 हुआ, प्रधानमंत्री ने स्थिति का जायजा लिया

कोलकाता, पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान में मरने वाले की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 77 हो गई है। आपदा प्रबंधन और नगर प्रशासन अधिकारी सामान्य जन जीवन बहाल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति का जायज़ा लेने के लिए पहुंच चुके हैं।





प्रादे162 संपूर्ण लीड चक्रवात मोदी प्रधानमंत्री मोदी ने चक्रवात प्रभावित बंगाल, ओडिशा को 1,500 करोड़ रुपये की राहत दी

कोलकाता/ भुवनेश्वर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण बड़े पैमाने पर हुई तबाही के बाद स्थिति की समीक्षा कर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए 1,500 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत की घोषणा की।







दि61 विपक्ष बैठक चक्रवात ‘अम्फान’ को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर पश्चिम बंगाल और ओडिशा की मदद करे केंद्र: विपक्षी दल नयी दिल्ली, कांग्रेस समेत देश के 22 विपक्षी दलों ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवात अम्फान से हुए जानमाल के भारी नुकसान पर दुख जताते हुए शुक्रवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि इसे तत्काल राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दोनों राज्यों की मदद की जाए।



दि7 वायरस लीड मामले

कोरोना वायरस: एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 6,088 मामले आए सामने, मृतक संख्या हुई 3,583

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है।









दि93 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

लॉकडाउन के कारण कोविड-19 के संक्रमण की संख्या 14 लाख से 29 लाख कम की जा सकी, 37 हजार से 78 हजार जिंदगियां बचाई गईं : सरकार

नयी दिल्ली, लॉकडाउन के कारण कोविड-19 से संक्रमण के 14 से 29 लाख तक मामले कम किए जा सके जबकि 37 हजार से 78 हजार के बीच लोगों की जिंदगी बचा ली गई। यह बात शुकवार को सरकार ने विभिन्न अध्ययनों का हवाला देते हुए कही। सरकार ने कहा कि अभूतपूर्व बंद से महामारी के खिलाफ लड़ाई में ‘‘काफी फायदा’’ हुआ है।







दि76 विपक्ष लीड बैठक कोरोना संकट पर 22 विपक्षी दलों की बैठक, सोनिया ने आर्थिक पैकेज को जनता के साथ क्रूर मजाक बताया नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) कांग्रेस समेत 22 विपक्षी दलों ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक कर कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रवासी श्रमिकों की स्थिति और मौजूदा संकट से निपटने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर चर्चा की।





दि88 लॉकडाउन सोनिया भाजपा

भाजपा ने कांग्रेस पर पलटवार किया, कहा-विपक्षी दल सिर्फ आलोचना करने में व्यस्त नयी दिल्ली, विपक्षी दलों की बैठक में लॉकडाउन के तौर तरीके और आर्थिक पैकेज की सोनिया गांधी की आलोचना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक टीम के रूप में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ा रहे हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी और उसकी अध्यक्ष दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से राष्ट्र के इस महत्वपूर्ण अभियान की आलोचना करने में व्यस्त है जो एक क्रूर मजाक है ।









दि83 एनएचआरसी प्रवासी उप्र

औरेया दुर्घटना मामले में एनएचआरसी ने उप्र सरकार को जारी किया नोटिस

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने औरेया सड़क हादसे में मारे गए लोगों के शव और घायलों को अधिकारियों द्वारा एक ही वाहन में ले जाए जाने की खबरों के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार को एक नोटिस जारी किया है।





दि82 दिल्ली लू

दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है और शुक्रवार को पालम इलाके में पारा 45 डिग्री से भी ऊपर चला गया।



अर्थ49 दूसरी लीड आरबीआई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिये आरबीआई ने फिर घटाई ब्याज दर, कर्ज किस्तें पर तीन माह की और छूट

मुंबई, कोरोना वायरस के कारण लगातार सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिये रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बार फिर प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 0.40 प्रतिशत की अप्रत्याशित कटौती कर दी। इसके साथ ही कर्जदारों को कर्ज की किस्त चुकाने से तीन माह की और छूट दे दी है। ऐसी आशंका है कि चार दशक से अधिक समय में पहली बार भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ बढ़ रही है।





वि34 पाक पीआईए दूसरी लीड दुर्घटना

पाकिस्तान में 107 यात्रियों को ले जा रहा विमान कराची के रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त, 14 की मौत

कराची, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार को यहां जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार 107 लोगों में से 14 की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।





अर्थ67 पाकिस्तान सीपीईसी कर्ज

सीपीईसी की अमेरिकी की आलोचना को चीन, पाकिस्तान ने किया खारिज

इस्लामाबाद/बीजिंग, पाकिस्तान और चीन ने अरबों डॉलर की परियोजना ‘सीपीईसी’ और इससे जुड़े कर्ज को लेकर अमेरिका की आलोचना को शुक्रवार को दरकिनार कर दिया। उन्होंने कहा कि यह ऐसे दो देशों के बीच सहयोग की महत्वपूर्ण परियोजना है, जो सदा दोस्त रहे हैं।





वि28 बांग्ला चक्रवात

‘अम्फान’ चक्रवात से बांग्लादेश में मृतकों की संख्या 22 हुई

ढाका, बांग्लादेश में चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण 22 लोगों की मौत हुई है और तटीय क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं । सरकार ने नुकसान का आकलन शुरू कर दिया है ।





वि25 चीन हांगकांड दूसरी लीड विधेयक चीन में हांगकांग पर नियंत्रण कड़ा करने के लिए संसद में विवादित सुरक्षा विधेयक पेश किया



बीजिंग, चीन ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े विवादित विधेयक का मसौदा शुक्रवार को अपनी संसद में पेश किया। इसका मकसद पूर्व में ब्रिटेन के उपनिवेश रहे हांगकांग पर नियंत्रण को और मजबूत करना है।





खेल24 खेल आईसीसी दिशानिर्देश आईसीसी ने 14 दिन के अलग अभ्यास शिविर और सीएमओ की नियुक्ति की सिफारिश की

दुबई, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को कोरोना वायरस सकट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिये अपने दिशानिर्देशों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) की नियुक्ति और 14 दिन तक अलग थलग अभ्यास शिविर आयोजित करने की सिफारिश की।



  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।