05 Jun 2020, 00:22 HRS IST
  • लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • मुठभेड़ में मारे गए दो इनामी नक्सली

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 22:11 HRS IST

रायपुर, 23 मई :भाषा: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया है। मारे गए नक्सली झीरम घाटी हमला और विधायक की हत्या में शामिल थे।

राज्य के बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने शनिवार को ‘भाषा’ को बताया कि सुकमा जिले के गादीरास थाना क्षेत्र के अंतर्गत मनकापाल गांव के करीब जंगल में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया है।

सुंदरराज ने बताया कि गादीरास थाना क्षेत्र में नक्सली गतिविधि की सूचना के बाद डीआरजी के दल को गश्त में रवाना किया गया था। उन्होंने बताया कि दल जब मनकापाल गांव के करीब जंगल में पहुंचा तब नक्सलियों ने उनपर गोलीबारी शुरू कर दी, इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

उन्होंने बताया कि लगभग आधा घंटा तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद जब नक्सली वहां से फरार हो गए तब सुरक्षा बलों ने घटनास्थल की तलाशी ली। सुरक्षा बलों ने घटनास्थल से दो नक्सलियों का शव, दो 315 बोर बंदूक, एक भरमार बंदुक, एक पिठ्ठू, तीन जिलेटिन रॉड, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, एक देशी हथगोला और अन्य सामान बरामद किया है। वहीं मुठभेड़ में कई अन्य नक्सलियों के घायल होने की भी संभावना है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि मृत नक्सलियों की पहचान मलांगीर एरिया कमेटी के अंतर्गत एलजीएस कमांडर गुंडाधुर उर्फ सोढ़ी केसा और प्लाटून सदस्य आयतु के रूप में की गई है। गुंडाधुर पर पांच लाख रुपए तथा आयतु पर दो लाख रुपये का इनाम घोषित है।

उन्होंने बताया कि नक्सली सदस्य गुंडाधुर वर्ष 2013 में हुए झीरम घाटी नक्सली हमले में शामिल था। नक्सलियों ने झीरम घाटी में कांग्रेस की परिर्वतन यात्रा पर घात लगाकर हमला कर दिया था। इस हमले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं समेत 29 लोगों की मृत्यु हो गई थी। वहीं वह वर्ष 2014 में सुकमा जिले के टहकवाड़ा गांव के करीब सुरक्षा बलों पर हमले की घटना में शामिल था। इस घटना में 15 जवान शहीद हुए थे।

अधिकारी ने बताया कि मारे गए दोनों नक्सलियों के खिलाफ वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान दंतेवाड़ा क्षेत्र के विधायक भीमा मंडावी की हत्या की घटना में शामिल होने तथा वर्ष 2018 में दंतेवाड़ा जिले के नीलावाया गांव में दूरदर्शन के कैमरामैन की हत्या की घटना में शामिल होने का आरोप है।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।