07 Jul 2020, 11:30 HRS IST
  • प्रधानमंत्री जी बोलिए कि चीन ने हमारी जमीन हथियाई,देश आपके साथ है:राहुल
    प्रधानमंत्री जी बोलिए कि चीन ने हमारी जमीन हथियाई,देश आपके साथ है:राहुल
    दुबई के गुरुद्वारे ने भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए पहला चार्टर्ड विमान पंजाब भेजा
    दुबई के गुरुद्वारे ने भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए पहला चार्टर्ड विमान पंजाब भेजा
    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई तक
    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई तक
    सेना प्रमुख ने लद्दाख का दौरा कर हालात का जायजा लिया
    सेना प्रमुख ने लद्दाख का दौरा कर हालात का जायजा लिया
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:49 HRS IST

नयी दिल्ली, चार जून (भाषा) भाषा की अलग अलग फाइलों से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैः- दि50 भारत आस्ट्रेलिया तीसरी लीड शिखर बैठक भारत, ऑस्ट्रेलिया ने मोदी-मॉरिसन ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद महत्वपूर्ण रक्षा समझौते किये नयी दिल्लीः भारत और ऑस्ट्रेलिया ने बृहस्पतिवार को अपने संबंधों को समग्र सामरिक गठजोड़ के स्तर पर उन्नत बनाने के लिए साजो-सामान (लॉजिस्टिक) सहयोग के उद्देश्य से एक दूसरे के सैन्य अड्डों तक आपसी पहुंच सुगम बनाने के महत्वपूर्ण करार सहित सात समझौते किये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद ये समझौते हुए ।

दि9 राहुल संवाद लीड बजाज राहुल से बोले राजीव बजाज: कठोर लॉकडाउन से जीडीपी औंधे मुंह गिर गई और अर्थव्यवस्था तबाह हुई नयी दिल्लीः देश के जानेमाने उद्योगपति राजीव बजाज ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना संकट से निपटने के संदर्भ में भारत ने पश्चिमी देशों की ओर देखा और कठोर लॉकडाउन लगाने का प्रयास किया जिससे संक्रमण का प्रसार भी नहीं रुका और सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) औंधे मुंह गिर गया एवं अर्थव्यवस्था तबाह हो गई।

दि78 वायरस दूसरी लीड मामले देश में 9304 नए मामलों के बाद संक्रमितों की संख्या 2,16,919 हुई, मौत का आंकड़ा 6075 पर

नयी दिल्लीः देश में एक ही दिन कोविड-19 के 9304 नए मामले आने से बृहस्पतिवार को संक्रमित लोगों की संख्या 2,16,919 हो गयी जबकि 260 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 6,075 हो गयी ।

दि77 सीएपीएफ स्वदेशी लीड मंत्रालय स्वदेशी उत्पादों की सूची में गड़बड़ी: सीएपीएफ कैंटीनों के सीईओ मूल कैडर में वापस भेजे गये नयी दिल्लीः केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कैंटीनों के सीईओ आर एम मीणा को उनके मूल कैडर सीआरपीएफ में वापस भेज दिया गया है। उन्होंने इन कैंटीनों में बेचे जाने वाले उत्पादों की हाल ही में एक सूची जारी की थी, जिसमें 1,000 से ज्यादा वस्तुओं को गैर-स्वदेशी बताते हुए उन्हें इस सूची से बाहर कर दिया गया था। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दि74 गृह मंत्रालय लीड तबलीगी सरकार ने तबलीगी जमात के 2,550 विदेशी सदस्यों को काली सूची में डाला, 10 साल भारत में प्रवेश पर पाबंदी नयी दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सख्त कार्रवाई करते हुए तबलीगी जमात के 2,550 सदस्यों को काली सूची में डाल दिया है। ये लोग 40 देशों से हैं, जो राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान भारत में ठहरे हुए थे और वीजा नियमों का उल्लंघन कर धार्मिक गतिविधियों में शामिल थे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अर्थ9 वायरस न्यायालय ऋण स्थगन ऋण स्थगन की अवधि के दौरान ब्याज माफी के बारे में न्यायालय ने वित्त मंत्रालय से मांगा जवाब

नयी दिल्लीः उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान ऋण अदायगी स्थगित रखने की अवधि में कर्ज पर ब्याज माफ करने के सवाल पर बृहस्पतिवार को वित्त मंत्रालय से जवाब मांगा। भारतीय रिजर्व बैंक पहले ही कह चुका है कि बैंकों की माली हालत को जोखिम में डालते हुये ‘जबरन ब्याज माफ करना’ विवेकपूर्ण नहीं होगा।

अर्थ66 वायरस बैंक जनधन महिला जनधन खाताधारकों को शुक्रवार से मिलने लगेगी 500 रुपये की अंतिम किस्त: वित्त मंत्रालय

नयी दिल्लीः महिला जनधन बैंक खाताधारकों को सरकार की ओर से नकद सहायता की 500 रुपये की तीसरी और अंतिम किस्त शुक्रवार से मिलने लगेगी। वित्त मंत्रालय ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी।

दि55 वायरस न्यायालय लीड एनआरसी कोविड-19: केन्द्र अंतर्राज्यीय आवागमन सुगम बनाने के लिये एनसीआर राज्यों की बैठक बुलाये: न्यायालय

नयी दिल्लीःउच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को केन्द्र से कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सीमाओं पर आवागमन सुगम बनाने के लिये दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की बैठक बुलायी जाये और इस समस्या का सर्वमान्य समाधान खोजा जाये।

दि29 गांधी प्रतिमा अमेरिका वाशिंगटन में गांधी की प्रतिमा को विरूपित किये जाने पर अमेरिकी राजदूत ने खेद जताया

नयी दिल्लीः भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के बाहर लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा विरूपति किये जाने को लेकर बृहस्पतिवार को खेद जताया।

प्रादे137 बासु चटर्जी संपूर्ण लीड निधन ‘रजनीगंधा’ के निर्देशक बासु चटर्जी का निधन, सांता क्रूज में हुआ अंतिम संस्कार

मुंबईः ‘‘रजनीगन्धा’’ और ‘‘चितचोर’’ जैसी आम जनमानस से जुड़ी, हल्के फुल्के अंदाज वाली फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले अनुभवी फिल्म निर्माता बासु चटर्जी का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे।

प्रादे36महाराष्ट्र लीड चक्रवात चक्रवात ‘निसर्ग’ विदर्भ में दबाव के क्षेत्र में बदला, और कमजोर होगा

मुंबईः चक्रवात ‘निसर्ग’ मुंबई के करीब अलीबाग तक पहुंचा लेकिन इसने महानगर को प्रभावित नहीं किया और अब यह महाराष्ट्र में पश्चिमी विदर्भ में दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है और फिर कमजोर पड़ जायेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

वि16 चीन स्कूल लीड हमला चीन के प्राथमिक विद्यालय में 40 छात्रों, शिक्षकों पर एक सुरक्षाकर्मी ने चाकू से किया हमला

बीजिंगः चीन के प्राथमिक विद्यालय में एक सुरक्षा गार्ड ने करीब 40 छात्रों और शिक्षकों पर चाकू से हमला कर दिया। सरकारी मीडिया में इसकी जानकारी दी गयी है ।

वि14 वायरस प्रसार आंखें आंखों के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस

वाशिंगटनः कोरोना वायरस के बारे में अभी तक हमें मालूम है कि यह नाक और मुंह के जरिए फैलता है लेकिन अब डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि यह आंखों से भी फैल सकता है। हालांकि कानों के जरिए इसके फैलने की आशंका से इनकार कर दिया गया है।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।