19 Jan 2021, 05:15 HRS IST
  • दिल्ली में करीब 10 महीने बाद 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुले स्कूल
    दिल्ली में करीब 10 महीने बाद 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुले स्कूल
    ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की
    ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की
    कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड
    कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड
    एम्स,नई दिल्ली में कोविड-19 वैक्सीन दिखाते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन
    एम्स,नई दिल्ली में कोविड-19 वैक्सीन दिखाते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम खेल
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • फिंच, स्मिथ के शतकों से आस्ट्रेलिया का विशाल स्कोर

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 14:19 HRS IST

सिडनी, 27 नवंबर (भाषा) कप्तान आरोन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों की मदद से आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में सपाट पिच पर छह विकेट पर 374 रन बनाये ।

सपाट पिच पर गेंदबाजों को कभी कभार ही उछाल मिल रही थी । ऐसे में फिंच ने आईपीएल के अपने खराब फार्म को तिलांजलि देकर 17वां शतक जमाया ।

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने उसे सही साबित कर दिखाया । स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजों को नसीहत देता हुए एक दिवसीय क्रिकेट में दसवां शतक जड़ा । आस्ट्रेलिया के लिये यह तीसरा सबसे तेज वनडे शतक था जो मात्र 62 गेंदों में बना ।

फिंच ने 124 गेंद में 114 रन बनाये जिसमें नौ चौके और दो छक्के शामिल थे । वहीं स्मिथ ने 66 गेंद में 105 रन की पारी खेली और 11 चौके तथा चार छक्के जड़े ।

‘ रन मशीन‘ डेविड वार्नर ने 69 और ‘बिग शो’ ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंद में 45 रन का योगदान दिया । भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली और क्षेत्ररक्षण भी बेहद खराब रहा । भारतीयों ने तीन कैच छोड़े और काफी रन फालतू दिये ।

आईपीएल में खतरनाक दिख रहे भारतीय तेज गेंदबाज थके हुए नजर आये । आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उनका सामना करने में कोई दिक्कत नहीं हुई ।

फिंच और वार्नर ने पहले विकेट के लिये 156 रन की साझेदारी की । उन्होंने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के शुरूआती स्पैल को संभलकर खेला । शमी ने दस ओवर में 59 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि बुमराह ने 73 रन दिये और उन्हें एक ही विकेट मिला ।

नवदीप सैनी ने 83 रन देकर एक विकेट लिया । स्पिनरों में युजवेंद्र चहल ने 89 रन देकर एक विकेट लिया जबकि रविंद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 63 रन दिये ।

भारत को पहली सफलता 28वें ओवर में मिली जब शमी ने वार्नर को विकेट के पीछे लपकवाया । इसका फैसला डीआरएस पर हुआ । वहीं जडेजा की गेंद पर पगबाधा आउट दिये जाने के बाद स्मिथ को डीआरएस ने बचाया । उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए शतक जड़ डाला ।

मैक्सवेल ने सिर्फ 19 गेंद में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली । उन्होंने चहल को रिवर्स स्वीप पर छक्का लगाया । इसके बाद सैनी को डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा ।

इस श्रृंखला के जरिये क्रिकेट मैदान पर दर्शकों की वापसी हुई है । क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कुल क्षमता के 50 प्रतिशत टिकटों की बिक्री की अनुमति दी थी ।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।