07 Dec 2021, 09:39 HRS IST
  • भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त दी
    भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त दी
    बीआर आंबेडकर पुण्यतिथि
    बीआर आंबेडकर पुण्यतिथि
    राजनाथ सिंह ने दिल्ली में अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात की
    राजनाथ सिंह ने दिल्ली में अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात की
    पोप फ्रांसिस यूनान दौरे पर
    पोप फ्रांसिस यूनान दौरे पर
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • शाम छह बजे के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 18:18 HRS IST

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (भाषा) शनिवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :



प्रादे60 कश्मीर दूसरीलीड शाह गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर, शहीद पुलिसकर्मी के परिजनों से मिले

श्रीनगर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को श्रीनगर पहुंचे। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद केंद्र शासित प्रदेश की यह उनकी पहली यात्रा है।



अर्थ5 पेट्रोल मूल्यवृद्धि फिर बढ़े वाहन ईंधन के दाम; 18 माह में पेट्रोल 36 रुपये, डीजल 26.58 रुपये लीटर महंगा हुआ

नयी दिल्ली, वाहन ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। शनिवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल कीमतों में बढ़ोतरी हुई। पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 35-35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ गए हैं। इस बढ़ोतरी के साथ मई, 2020 की शुरुआत से यानी 18 महीने से कम समय में पेट्रोल 36 रुपये लीटर महंगा हो चुका है। इस दौरान डीजल कीमतों में 26.58 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

प्रादे63 उप्र लीड वरुण गांधी कृषि नीति पर पुनर्चिंतन आज की सबसे बड़ी ज़रूरत: वरुण गांधी

लखनऊ, भाजपा के पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी ने शनिवार को कहा, ‘‘ कृषि नीति पर पुनर्चिंतन आज की सबसे बड़ी ज़रूरत है।’’

प्रादे59 मोदी लीड स्वयंपूर्ण गोवा गोवा विकास का नया मॉडल, ‘डबल इंजन’ सरकार की निरंतरता बनाए रखने की आवश्यकता: मोदी

पणजी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक तरह से आगामी गोवा विधानसभा चुनाव का डिजिटल माध्यम से शंखनाद करते हुए राज्य को विकास का ‘‘नया मॉडल करार’’ दिया और राज्य सरकार की जमकर सराहना करते हुए इस चुनावी राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फिर से ‘‘डबल इंजन’’ के विकास की निरंतरता बनाए रखने का आह्वान किया।



प्रादे41 उप्र प्रियंका प्रतिज्ञा कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ होगा : प्रियंका गांधी

लखनऊ, कांग्रेस की राष्‍ट्रीय महासचिव और उत्तरप्रदेश मामलों की प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा ने शनिवार को बाराबंकी के हरख बाजार से कांग्रेस की तीन प्रतिज्ञा यात्राओं को हरी झंडी दिखाई और पार्टी की सरकार बनने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ करने और 20 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने की प्रतिज्ञा दोहराई।



प्रादे74 महाराष्ट्र लीड सीजेआई सीजेआई ने न्यायिक बुनियादी ढांचे के ‘अस्थायी, अनियोजित’ सुधार पर नाराजगी जतायी

मुंबई, भारत के प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण ने शनिवार को कहा कि न्याय तक पहुंच में सुधार लाने के लिए न्यायिक बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है लेकिन यह ध्यान देने वाली बात है कि देश में इसमें सुधार और इसका रखरखाव अस्थायी और अनियोजित तरीके से किया जा रहा है।



प्रादे35 उप्र बेबी रानी बयान अंधेरा होने के बाद महिलाएं पुलिस थाने नहीं जाएं : बेबी रानी मौर्य

वाराणसी, भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने महिलाओं को अंधेरा होने के बाद पुलिस थाने नहीं जाने और जरूरत पड़ने पर परिवार के पुरुष सदस्य के साथ ही थाने जाने की सलाह दी है।



प्रादे51 उप्र लखीमपुर गिरफ्तार लखीमपुर खीरी हिंसा के तीन और आरोपी गिरफ्तार

लखीमपुर खीरी (उप्र), लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया क्षेत्र में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शनिवार को तीन और आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

प्रादे68 बिहार महागठबंधन संकट कांग्रेस-राजद के बीच दरार से बिहार में महागठबंधन टूटने की कगार पर

पटना, बिहार के विपक्षी महागठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है और विधानसभा चुनावों में अनुमान से कहीं बेहतर प्रदर्शन करने के करीब एक साल बाद ही यह टूटने की कगार पर पहुंच गया है।



प्रादे78 उप्र लीड फैजाबाद फैजाबाद जंक्शन का नया नाम ‘अयोध्‍या कैंट' होगा

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिला स्थित फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर 'अयोध्‍या कैंट' करने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।



दि5 वायरस लीड मामले भारत में कोविड-19 से एक दिन में 666 मरीजों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 से 666 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 4,53,708 पर पहुंच गयी है जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 1,73,728 हो गयी, जो 233 दिनों में सबसे कम है।



प्रादे28 उप्र योगी भाजपा सम्मेलन ‘राम द्रोहियों’ से जितनी ही दूरी रहेगी, भविष्य उतना ही उज्‍ज्‍वल होगा : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस पर तीखा प्रहार करते हुए कहा, ‘‘ये जो रामद्रोही हैं, दंगाइयों को गले लगाने वाले लोग हैं, सामाजिक ताने बाने को छिन्‍न-भिन्‍न करने वाले लोग हैं, इनसे जितनी ही दूरी रहेगी उतना ही भविष्य उज्जवल रहेगा।’’



प्रादे21 महाराष्ट्र अदालत कंगना न्यायाधीश ने बिना किसी पूर्वग्रह के, विवेकपूर्ण ढंग से काम किया: कंगना की याचिका पर अदालत ने कहा

मुंबई,अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की यहां स्थित अदालत ने कहा कि अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ गीतकार जावेद अख्तर द्वारा दायर मानहानि के मामले को देख रहे अंधेरी के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने विवेकपूर्ण ढंग से काम किया और अभिनेत्री के खिलाफ किसी तरह का पूर्वग्रह नहीं दिखाया है।



खेल24 खेल टी20 आस्ट्रेलिया लीड पारी आस्ट्रेलिया को जीत के लिये 119 रन का लक्ष्य

अबुधाबी, दक्षिण अफ्रीका की टीम शीर्ष क्रम चरमराने से शनिवार को यहां आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 ग्रुप एक के शुरूआती मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ विकेट पर 118 रन ही बना सकी।



द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:



वि13 वायरस समाचार डूमस्क्रॉलिंग कोविड संबंधी खबरों की डूमस्क्रॉलिंग का भावनात्मक प्रभाव- अपने सोशल मीडिया को ऐसे सकारात्मक बनाएं

लंदन, अप्रैल 2020 में आप जूम बैठकों में और अपने सोशल मीडिया न्यूजफीड के जरिए खबरों को देखने में व्यस्त थे। आपको कंप्यूटर या स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ‘‘मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है’’, ‘‘कोविड-19 से स्वास्थ्य पर दीर्घकालीन असर पड़ सकते हैं’’ और ‘‘स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली ढह गयी है’’, जैसे शीर्षक वाले समाचार ही नजर आ रहे थे।



अर्थ6 क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर क्यों पहुंचा बिटकॉइन का मूल्य

लंदन, बिटकॉइन की मुख्यधारा की वित्त की यात्रा ने एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया है। साथ ही बिटकॉइन का मूल्य रिकॉर्ड पर पहुंच गया है।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।