29 Jan 2022, 09:12 HRS IST
  • उच्चतम न्यायालय
    उच्चतम न्यायालय
    प्रयागराज में माघ मेला उत्सव
    प्रयागराज में माघ मेला उत्सव
    बर्खास्त शिक्षकों के समर्थन में सरकार के खिलाफ शिक्षकों का प्रदर्शन
    बर्खास्त शिक्षकों के समर्थन में सरकार के खिलाफ शिक्षकों का प्रदर्शन
    महालक्ष्मी मंदिर में उत्पल पर्रिकर
    महालक्ष्मी मंदिर में उत्पल पर्रिकर
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम खेल
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • आस्ट्रेलिया ने फिर रद्द किया जोकोविच का वीजा, निर्वासित होना तय

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:38 HRS IST

मेलबर्न, 14 जनवरी (एपी) आस्ट्रेलिया सरकार ने टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द कर दिया है और उन्हें निर्वासित किया जा सकता है जिससे आस्ट्रेलियाई ओपन में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के खेल पाने को लेकर बनी अनिश्चितता में एक नया मोड़ आ गया ।

आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉके ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके सर्बिया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया है । आस्ट्रेलियाई ओपन तीन दिन बाद शुरू होने वाला है ।

जोकोविच के वकील फेडरल सर्किट और फैमिली कोर्ट में इसके खिलाफ अपील कर सकते हैं ।

आस्ट्रेलिया से निर्वासित किये जाने पर अगले तीन साल तक देश में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा । इसके मायने है कि अगले अगली बार जोकोविच जब आस्ट्रेलियाई ओपन खेलने आयेंगे तो वह 37 वर्ष के होंगे ।

हॉके ने कहा कि उन्होंने जनहित को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य कारणों से यह फैसला लिया है ।

उन्होंने एक बयान में कहा ,‘‘ मौरिसन सरकार आस्ट्रेलियाई सीमाओं की कोरोना महामारी के इस दौर में रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध है ।’’

मौरिसन ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि आस्ट्रेलिया में कोरोना महामारी के कारण मृत्युदर बहुत कम रही है और टीकाकरण के आंकड़े सबसे ऊंचे रहे हैं ।

उन्होंने एक बयान में कहा ,‘‘ यह महामारी हर आस्ट्रेलियाई के लिये काफी कठिन रही है । हमने साथ मिलकर जानें और आजीविका बचाई । आस्ट्रेलियाई लोगों ने महामारी के दौरान काफी कुर्बानियां दी है और वे उम्मीद करते हैं कि उनकी कुर्बानियां बेकार नहीं जानी चाहिये । यही वजह है कि मंत्री ने यह फैसला लिया ।’’

आस्ट्रेलिया ओपन में उन्हीं खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और दर्शकों को प्रवेश मिलेगा जिन्हें कोरोना के टीके लग चुके हैं । जोकोविच ने इस आधार पर मेडिकल छूट मांगी थी कि वह दिसंबर में संक्रमित हुए थे ।

जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द हुआ है । पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचते ही आस्ट्रेलिया सीमा बल द्वारा उनका वीजा रद्द कर दिया गया था क्योंकि आस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों से मेडिकल छूट के लिये जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरते थे । उन्होंने चार रात पृथकवास होटल में बिताई जिसके बाद सोमवार को जज ने उनके पक्ष में फैसला दिया ।

जोकोविच ने रॉड लावेर एरेना में अभ्यास शुरू कर दिया था । उन्हें आज दोपहर को भी अभ्यास करना था लेकिन उन्होंने सुबह जल्दी अभ्यास कर लिया । उन्हें पहले दौर में सर्बिया के ही मियोमिर केसमानोविच से खेलना था ।

मेलबर्न के आव्रजन वकील कियान बोन ने कहा कि जोकोविच के वकीलों के लिये अब इस फैसले को अदालत में बदलवा पाना काफी मुश्किल होगा ।

उन्होंने कहा ,‘‘ जोकोविच के लिये अब आस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने की अनुमति पाना बहुत मुश्किल होगा । अब उनके पास समय भी नहीं है ।’’

वकीलों को फेडरल सर्किट एंड फैमिली कोर्ट में एक ड्यूटी जज के पास या फेडरल कोर्ट में सीनियर जज के पास जाकर दो आपात आदेश लेने होंगे । पहला आदेश उनका निर्वासन रोकना और दूसरा हॉके को जोकोविच का वीजा बहाल करने का निर्देश देने का होगा ।

बोन ने कहा ,‘‘ दूसरा आदेश ऐसा है जो आज तक कभी नहीं हुआ । अदालत सरकार के किसी सदस्य को वीजा जारी करने का आदेश बहुत कम ही देती है ।’’

एपी

मोना आनन्द आनन्द 1401 1541 मेलबर्न

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।