29 Jan 2022, 09:19 HRS IST
  • उच्चतम न्यायालय
    उच्चतम न्यायालय
    प्रयागराज में माघ मेला उत्सव
    प्रयागराज में माघ मेला उत्सव
    बर्खास्त शिक्षकों के समर्थन में सरकार के खिलाफ शिक्षकों का प्रदर्शन
    बर्खास्त शिक्षकों के समर्थन में सरकार के खिलाफ शिक्षकों का प्रदर्शन
    महालक्ष्मी मंदिर में उत्पल पर्रिकर
    महालक्ष्मी मंदिर में उत्पल पर्रिकर
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम अर्थ
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • अक्टूबर से आठ यात्रियों वाले वाहन में कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य होंगे

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 14:18 HRS IST

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) इस साल अक्टूबर से आठ यात्रियों वाले वाहन में कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य होंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह घोषणा करते हुए कहा कि यह कदम यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाया जा रहा है।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि वाहन में सवार यात्रियों की सुरक्षा को बेहतर करने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम (सीएमवीआर), 1989 में संशोधन कर सुरक्षा ‘फीचर्स’ को बढ़ाने का फैसला किया गया है।

मंत्रालय ने 14 जनवरी को जारी अधिसूचना में कहा कि एक अक्टूबर, 2022 से विनिर्मित एम1 श्रेणी के वाहनों में छह एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा। दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग एक ‘कवच’ के रूप में काम करता है और ड्राइवर को डैशबोर्ड से टकराने में बचाता है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कई ट्वीट कर बताया कि ड्राइवर की सीट पर एयरबैग को एक जुलाई, 2019 से अनिवार्य किया गया है। वहीं आगे ड्राइवर के साथ वाली सीट के लिए एयरबैग को एक जनवरी, 2022 से अनिवार्य किया गया है।

गडकरी ने कहा, ‘‘आठ यात्रियों वाले वाहनों में लोगों की सुरक्षा के लिए मैंने जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दी है। इससे ऐसे वाहनों में न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य होंगे।’’ जीएसआर से आशय सामान्य सांविधिक नियमों से है।

उन्होंने कहा कि आगे और पीछे की सीटों पर बैठे यात्रियों को दुर्घटना की स्थिति में एक दूसरे से टकराने से बचाने को एम1 वाहन श्रेणी में चार अतिरिक्त एयरबैग को अनिवार्य करने का फैसला किया गया है।

गडकरी ने कहा, ‘‘दो साइड/साइड टॉर्सो एयरबैग और दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयरबैग वाहन में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा करते हैं। यह देश में मोटर वाहनों को सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’’

ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2020 में एक्सप्रेसवे सहित राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) पर कुल 1,16,496 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 47,984 लोगों की जान गई।

पिछले साल गडकरी ने पीटीआई-भाषा से साक्षात्कार में कहा था कि निम्न मध्यम आय वर्ग के लोग छोटी कारें खरीदते हैं। उनमें भी पर्याप्त संख्या में एयरबैग होने चाहिए। उन्होंने कहा था, ‘वाहन कंपनियां बड़ी कारों में आठ एयरबैग देती हैं, ये कारें अमीर लोग खरीदते हैं।’’

उन्होंने सभी वाहन विनिर्माताओं से वाहनों के सभी संस्करणों में कम से कम छह एयरबैग देने का आग्रह किया था।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।