06 Jul 2022, 01:0 HRS IST
  • किताब'मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी'चर्चा कार्यक्रम में जयशंकर
    किताब'मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी'चर्चा कार्यक्रम में जयशंकर
    राष्ट्रपति पद की राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पटना पहुंची
    राष्ट्रपति पद की राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पटना पहुंची
    महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी
    महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी
    अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस का जश्न
    अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस का जश्न
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम विदेश
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • यूएई के राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त करने अबू धाबी पहुंचे हैरिस और शीर्ष अधिकारी

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 13:40 HRS IST

अबू धाबी (यूएई), 17 मई (एपी) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के इंतकाल के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए यहां पहुंचे अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने नए राष्ट्रपति से मुलाकात की।

यह यात्रा बाइडन प्रशासन के अधिकारियों द्वारा तेल-समृद्ध देश अबू धाबी की उच्च स्तरीय यात्रा की प्रतीक है, और महत्वपूर्ण है। अमेरिका यूक्रेन के खिलफ रूस की सैन्य कार्रवाई के कारण तेजी से बदलते भू-राजनीतिक परिदृश्य के बीच अपने सहयोगियों के साथ मिलकर खराब संबंधों को सुधारने की कोशिश कर रहा है।

संयुक्त अरब अमीरात के शक्तिशाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नाहयान ने कल सोमवार को यहां हैरिस तथा उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स और जलवायु दूत जॉन केरी भी शामिल हैं।

प्रतिनिधिमंडल शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के साथ ही, यूएई के नए राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के नए हुक्मरान शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान से मुलाकात करने यहां पहुंचा है। शेख मोहम्मद दिवंगत शेख खलीफा के सौतेले भाई हैं। शेख खलीफा का शुक्रवार को इंतकाल हो गया था। वह लंबे वक्त से बीमार थे।

गौरतलब है कि शेख मोहम्मद लंबे वक्त से शासन चला रहे थे और उन्होंने देश की विदेश नीति को आकार दिया। शेख खलीफा को करीब 10 साल पहले मस्तिष्क आघात हुआ था और तब से ही वह बीमार थे।

शेख खलीफा के निधन के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दुख जताने के लिए सप्ताहांत पर अबू धाबी पहुंचने वाले शुरुआती यूरोपीय नेता थे।

अबू धाबी के लिए रवाना होने से पहले हैरिस ने कहा कि वह राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से शेख खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त करने और यूएई के साथ अमेरिका के अहम रिश्तों को मजबूत करने के लिए जा रही हैं।

उन्होंने पत्रकारों से कहा “अमेरिका यूएई के साथ हमारे संबंधों और साझेदारी की मजबूती को काफी गंभीरता से लेता है। हम वहां अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए जा रहे हैं।”

एपी फाल्गुनी मनीषा मनीषा 1705 1337 अबूधाबी

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।