05 Jun 2020, 00:5 HRS IST
  • लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Diesel Technology Asianet 52757
श्रेणी: General
बाउमा 2013: म्यूनिख के ग्लोबल कंस्ट्रक्शन एक्सपो में अनावरण होने वाला विश्व का सबसे उन्नत डीजल पावर
18/04/2013 4:25:21:683PM

पीडब्ल्यूआर एक पीआर नंबर 52757 डीजल टेक्नोलाजी एक म्यूनिख संपादक- यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ संपन्न हुई व्यवस्था के तहत प्रेषित की जा रही है । पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है ।
बाउमा 2013: म्यूनिख के ग्लोबल कंस्ट्रक्शन एक्सपो में अनावरण होने वाला विश्व का सबसे उन्नत डीजल पावर


म्यूनिख, 17 अप्रैल, 2013, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
- नई प्रौद्योगिकी के स्वच्छ डीजल इंजन एक वैश्विक स्थायी अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाएंगे । विश्व की सबसे बड़ी निर्माण सामग्री प्रदर्शनी-बाउमा 2013  []http://www.bauma.de/en इसी हफ्ते शुरू होने जा रही है, इसे देखते हुए निर्माण तथा खनन उपकरणों के लिए स्वच्छ डीजल शक्ति के सबसे उन्नत नवोन्मेषण और उपलब्धियां सबसे आगे रहेंगी ।
: अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं

[] 
http://www.dieselforum.org/news/bauma-2013-world-s-most-advanced-diesel-power-to-be-unveiled-at-global-construction-expo-in-munich
].)

(Logo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20120201/MM46474LOGO)

 डीजल टेक्नोलाजी फोरम []http://www.dieselforum.org ] के कार्यकारी निदेशक एलेन स्काफेर ने कहा, ‘‘इन अद्भुत मशीनों के केंद्र में डीजल इंजन ही है और इसका महत्व पूरी दुनिया के स्थापित और विकासशील दोनों अर्थव्यवस्थाओं की मांग को पूरा करने को लेकर है ।
‘‘आज स्वच्छ डीजल शक्ति ने अमेरिकी ईपीए टीयर 4 के अंतिम और चौथे चरण यूरोपियन यूनियन :ईयू: मानकों के तहत तकरीबन नगण्य उत्सर्जन जरूरतों की चुनौती को पूरा किया है जबकि इसमें न्यूनतम ईंधन का इस्तेमाल होता है और बहुत कम कार्बन डाइआक्साइड का उत्सर्जन होता है । उत्सर्जन नियंत्रण, इंजन प्रबंधन तथा उन्नत ईंधन इंजेक्शन तथा टबरेचार्जिंग प्रौद्योगिकियों में नवोन्मेषण ने इन उपलब्धियों को सक्षम बनाया है । इसके अलावा नवोन्मेषण रणनीतियों में ईंधन बचत के नए स्तर हासिल करने के लिए हाइब्रिडाइजेशन शामिल हैं और इनमें अक्षय बायोडीजल ईंधन के इस्तेमाल की विस्तारित क्षमता है ।
‘‘इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि कैटरपिलर, क्यूमिन्स, डीयरे, वोल्वो, टोगनम-एमटीयू आनसाइट एनर्जी, एजीसीओ तथा यान्मार जैसी कंपनियों के स्वच्छ डीजल इंजन और उपकरणों के प्रमुख इस नवाचार में अगुआ बने हैं । वे ऐसी प्रौद्योगिकियां तैयार कर रहे हैं जो उनके ग्राहकों की बढ़ती मांग और पर्यावरण निष्पादन की विविध स्तर की बढ़ती सामाजिक मांगों को पूरा कर सके ।
स्काफेर ने कहा, ‘‘निरंतर विकास के इस रिकार्ड की बदौलत ही डीजल शक्ति वैश्विक अर्थव्यवस्था की जीवनदायिनी बनी हुई है । देशों में नए उर्जा संसाधनों तक पहुंच और उनकी खोज, दूरदराज के गांवों में बिजली उत्पादन या अधोसंरचना विकास के प्रयास को देखते हुए डीजल इंजन ऐसे उत्पादों के साथ इन मांगों को पूरा करने के लिए निरंतर उभरकर सामने आए हैं जो न्यूनतम ईंधन का इस्तेमाल करते हैं, अधिक कार्य करते हैं और पर्यावरण के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं ।
‘‘जलवायु परिवर्तन को दुरुस्त रखने के वैश्विक प्रयास तेज किए गए हैं क्योंकि डीजल इंजन की कार्यक्षमता लगातार सुधर रही है और कम से कम कार्बन डाइआक्साइड के उत्सर्जन के लिए कम से कम ईंधन का इस्तेमाल कर रहे हैं । कई नई प्रौद्योगिकियां भी उच्च गुणवत्ता के मिश्रित अक्षय बायोडीजल ईंधन पर संचालित होने में सक्षम हो रही हैं ।’’


डीजल टेक्नोलाजी फोरम के बारे में


डीजल टेक्नोलाजी फोरम अमेरिका में डीजल इंजनों, ईंधन तथा प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक गैर लाभकारी राष्ट्रीय संस्था है । फोरम के सदस्य स्वच्छ डीजल प्रौद्योगिकी में अग्रणी हैं । अधिक जानकारी के लिए देखें

www.dieselforum.org/

विषय के उपलब्ध जानकार: सूचीबद्ध विशेषज्ञ के बारे में जानकारी पाने के लिए उपयुक्त लिंक पर क्लिक करें ।


एलेन स्काफेर- http://www.profnetconnect.com/Schaeffer


संपर्क : स्टीव हैनसेन

shansen@dieselforum.org

 1 301 668 7230 :ओ: 1 202 355 3664 :सी:


स्रोत : डीजल टेक्नोलाजी फोरम


पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 04171803 दि

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti