24 Aug 2019, 21:24 HRS IST
  • मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि भागवत भवन में उमड़े श्रद्धालु
    मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि भागवत भवन में उमड़े श्रद्धालु
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ लेते
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ लेते
    कृष्ण जम्माष्टमी के मौके पर दही हांडी का एक नजारा
    कृष्ण जम्माष्टमी के मौके पर दही हांडी का एक नजारा
    मुंबई में दही हांडी उत्सव में शिरकत करते श्रद्धालु
    मुंबई में दही हांडी उत्सव में शिरकत करते श्रद्धालु
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Utopia
श्रेणी: General
एक सफल विकेंद्रित पी2पी ईकोसिस्टम यूटोपिया ने बीटा-टेस्टिंग की घोषणा की
09/07/2019 2:33:07:957PM

एक सफल विकेंद्रित पी2पी ईकोसिस्टम यूटोपिया ने बीटा-टेस्टिंग की घोषणा की 


लंदन, 8 जुलाई, 2019, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट। 

- एक सफल विकेंद्रित पी2पी ईकोसिस्टम यूटोपिया में तत्काल सुरक्षित मैसेंजर और मेल, खननीय क्रिप्टोकरेंसी, बिल्ट-इन ब्राउजर तथा कई अन्य चीजें समाहित हैं और इसने बीटा-टेस्टिंग की घोषणा की है।

हम संपूर्ण निगरानी वाली दुनिया में रहते हैं जहां निजता का अभाव एक चलन बनता जा रहा है और गोपनीयता अतीत की बात हो गई है। नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी उत्साहियों के एक समूह के तौर पर हम महसूस करते हैं कि इस तरह के हालात लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं और हमारा जवाब है यूटोपिया! यूटोपिया विशेषताओं से समृद्ध एक ईको-सिस्टम प्लेटफॉर्म है जो संवाद की निजता को सुरक्षा देने, व्यक्तिगत डाटा की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है। यह निजता के प्रति सजग ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो समझते हैं कि निजता सर्वोपरि है। 



यूटोपिया स्वतंत्र, गुमनाम तथा सेंसरशिप मुक्त संचालित उत्पाद है जिसके विकास में 5 वर्ष लगे हैं। संपूर्ण निगरानी, सूचना प्रवाह नियंत्राण तथा आधिकारिक धोखाधड़ी ही निश्चित रूप से ऐसी चीजें हैं जिनसे यूटोपिया हमारा बचाव करता है। जब आप यूटोपिया का इस्तेमाल करते हैं तो बिग ब्रदर अब आप पर निगरानी नहीं रख सकता। यूटोपिया के जरिये आप ऑनलाइन सेंसरशिप और फायबॉल्स को निर्बाध पार करने में सक्षम होते हैं, जिसका मतलब है कि आप जिस किसी के साथ चाहें और जब कभी चाहें मुक्त होकर संवाद कर सकते हैं। यूटोपिया ईको-सिस्टम से अभिव्यक्ति की स्वतंत्राता की गारंटी मिलती है। यूजर के भौतिक स्थान का भी पता नहीं लगाया जा सकता है। आपके संवाद और डाटा में हस्तक्षेप नहीं हो सकता और न ही कोई तीसरा पक्ष उसे पढ़ सकता है। सभी अकाउंट डाटा एक एनक्रिप्टेड फाइल में यूटोपिया यूजर के स्थानीय डिवाइस में स्टोर होता है। 

यूटोपिया को इतना अद्भुत क्या बनाता है? 

यूटोपिया एक विकेंद्रित समकक्ष नेटवर्क है जिसमें डाटा हस्तांतरण या स्टोरेज के साथ कोई केंद्रीय सर्वर नहीं जुड़ा होता है। इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों का इस नेटवर्क को समर्थन मिलता है और यह उच्च क्वालिटी के फीचर्स तथा सटीक स्मूथ यूजर इंटरफेस देता है जिसकी बहुत बड़ी अहमियत होती है। यूटोपिया के जरिये आप तत्काल टेक्स्ट और व्वाइस मैसेज भेज सकते हैं, फाइल हस्तांतरण कर सकते हैं, ग्रुप चैट और चैनल, न्यूज फीड क्रिएट कर सकते हैंतथा निजी चर्चा आयोजित कर सकते हैं। कोई चैन इंटीग्रेटेड यूमैप्स का इस्तेमाल करते हुए जियोटैग किया जा सकता है जो यूटोपिया चैनल सर्च को आसान बनाता है और इसमें अतिरिक्त सुरक्षा स्तर जोड़ता है। नतीजतन आपको सार्वजनिक मैप सेवा का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती जिसे विशाल बिग डाटा को फीड करने के लिए आपके डाटा जुटाने के तौर पर जाना जाता है। 

यूमेल विशिष्ट ई-मेल का एक विकेंद्रित विकल्प है। इसमें मेल हस्तांतरण या स्टोरेज के लिए सर्वर का इस्तेमाल नहीं होता है। महज एक मिनट में बनाया जाने वाला यूमेल अकाउंट असीमित मैसेजिंग और अटैचमेंट स्टोरेज को सक्षम बनाता है। यूटोपिया ईको-सिस्टम एनक्रिप्शन मेल हस्तांतरण तथा स्टोरेज की सुरक्षा की गारंटी देता है। आपका यूमेल चूंकि यूटोपिया का अभिन्न हिस्सा होता है इसलिए इसे ब्लॉक या सीज नहीं किया जा सकता है। 

सभी वित्तीय कार्य यूटोपिया बिल्ट-इन वॉलेट में नहीं पाया जा सकता हैः यूटोपिया के खननीय क्रिप्टोकरेंसी क्रिप्टॉन में उल्लेखित भुगतान करें या स्वीकार करें, अपनी वेबसाइट पर भुगतान करें, अपनी पहचान उजागर किए बिना क्रिप्टोकार्ड से या सहयोगी यूटोपिया यूजर्स को अपनी सेवाओं के लिए बिल का भुगतान करें। 

यूटोपिया नेटवर्क में यूटोपिया नेम सिस्टम (यूएनएस) नामक परंपरागत डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) का एक सुरक्षित विकल्प शामिल है। यह नामों की एक विकेंद्रित रजिस्ट्री है जिसे जब्त करना, फ्रीज करना या किसी तीसरे पक्ष द्वारा बिगाड़ना असंभव होता है। एक बार पंजीकरण करा लेने के बाद यह अनंतकाल के लिए आपकी संपत्ति हो जाती है। 

पैकेट फॉरवार्डिंग कार्य से जुड़ा यूएनएस ईको-सिस्टम में उपभोक्ताओं के बीच किसी प्रकार के डाटा को तहखाने में रखने की अनुमति देता है, जिससे यूटोपिया नेटवर्क के अंदर की वेबसाइटों सहित विभिन्न प्रकार के संसाधनों को उपलब्ध कराना भी संभव होता है। यूटोपिया केपीयर-टु-पीयर नेटवर्क में वेबसाइटों को देखने के लिए यूटोपिया के पास बिल्ट-इन आइडिल ब्राउजर है। आइडिल टीओआर ब्राउजर का एक बड़ा विकल्प है। 

यूटोपिया प्रोजेक्ट के डेवलपरों ने 5 साल से अधिक समय तक कड़ी मेहनत की है और इसमें कई अन्य अद्भुत फीचर्स हैं जिनका आप लुत्फ उठा सकते हैं, मसलन व्वाइस एनक्रिप्शन, ढेर सारेस्टिकर्स एवंस्माइल्स, मल्टी-प्लेयर गेम्स, साझेदारी तथा ऑर्गेनाइजिंग टूल्स।  

यूटोपिया टीम अब सार्वजनिक बीटा टेस्ट शुरू करने की घोषणा करते हुए खुश है। 

अब कोई भी निजता के लिए डिजाइन किए विकेंद्रित ईको-सिस्टम की खातिर यूटोपिया के खास फीचर्स और परिवर्तनकारी उपाय के साथ खुद को अवगत कराने में सक्षम है। किसी प्रकार के समर्थन- बग और आइडिया रिपोर्टिंग, प्रमोशन तथा इनफ्लूएंश एक्टिविटी का समर्थन-करने के लिए दिल खोल कर पुरस्कार दिए जाने की व्यवस्था है। बीटा टेस्टिंग चरण लगभग 3 महीने तक चलता है। इस अवधि की समाप्ति पर यूटोपिया ईकोसिस्टम का अंतिम वर्जन जारी किया जाएगा और डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यूटोपिया पूरी तरह से निःशुल्क सॉफ्टवेयर है जिसमें यूटोपिया के कार्यों की व्यापक रेंज इस्तेमाल करने के लिए वन-टाइम या आवर्ती भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

बीटा प्रोग्राम में आवेदन करने और स्क्रीनशॉट्स समेत कई अन्य जानकारी पाने के लिए कृपया वेबसाइट देखें  https://beta.u.is    एक बार जब आप यूटोपिया बीटा-टेस्टिंग पोर्टल पर बीटा-टेस्टर अकाउंट खोल लेंगे तो आप अपने पीसी, मैक या लाइनक्स पर तत्काल यूटोपिया को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। 

यूटोपिया एक सफल विकेंद्रित पी2पी ईको-सिस्टम है जिसके लिए डाटा हस्तांतरण या स्टोरेज में किसी केंद्रीय सर्वर की जरूरत नहीं पड़ती। यूटोपिया अपने यूजर्स को तत्काल टेक्स्ट और व्वाइस मैसेज भेजने, फाइल हस्तांतरित करने, ग्रुप चैट और चैनल निर्मित करने तथा यूटोपिया के खननीय क्रिप्टोकरेंसी क्रिप्टॉन में वर्णित भुगतान करने और स्वीकार करने की सुविधाएं देता है। यूटोपिया के बारे में जानने तथा इसके बीटा के साथ साइन-अप होने के लिए कृपया देखें 


स्रोतः यूटोपिया 

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
प्रिसिला वेंटो, 30 माइल्स नॉर्थ, priscilla@30milesnorth.com
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti