14 Jul 2020, 14:37 HRS IST
  • अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ से हटने की आधिकारिक जानकारी दी
    अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ से हटने की आधिकारिक जानकारी दी
    प्रधानमंत्री जी बोलिए कि चीन ने हमारी जमीन हथियाई,देश आपके साथ है:राहुल
    प्रधानमंत्री जी बोलिए कि चीन ने हमारी जमीन हथियाई,देश आपके साथ है:राहुल
    दुबई के गुरुद्वारे ने भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए पहला चार्टर्ड विमान पंजाब भेजा
    दुबई के गुरुद्वारे ने भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए पहला चार्टर्ड विमान पंजाब भेजा
    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई तक
    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई तक
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Wanhe Organic Farm
श्रेणी: General
फार्म से लेकर जॉगिंग तक सब कुछ: 5जी चोंगमिंग की शक्ल और भविष्य बदल रहा है
19/11/2019 12:23:44:623PM

फार्म से लेकर जॉगिंग तक सब कुछ: 5जी चोंगमिंग की शक्ल और भविष्य बदल रहा है

शंघाई, 19 नवंबर, 2019, शिन्हुआ— एशियानेट।

मानवरहित 5जी हार्वेस्टर चोंगमिंग जिले के पूर्वी हिस्से में वान्ही आॅर्गेनिक फार्म के समर्पित हार्वेस्टिंग रूट पर लगाए जा रहे हैं।

अन्य खेतों में सेल्फ—ड्राइविंग सीडर्स, आॅर्गेनिक फार्म रोबोट्स तथा मानवरहित पेस्टीसाइड—स्प्रेइंग एयरक्राफ्ट भी काम कर रहे हैं। चोंगमिंग फार्म क्वालिटी कंट्रोल सेंटर पर किसान 5जी के जरिये काम की प्रगति की एचडी वीडियो निगरानी रख रहे हैं।

चोंगमिंग द्वीप पर हाल के वर्षों में बंपर फसल के पीछे हाई—क्वालिटी के खेत, सिंचाई, टेक्नोलॉजी तथा सरकारी नीतियों जैसे कई अन्य कारक भी काम कर रहे हैंं।

वान्ही आॅर्गेनिक फार्म से जुड़े अधिकारी हुआंग झेन कहते हैं, '5जी नेटवर्क की बदौलत ही हम किसानों पर अत्यंत निर्भरता से छुटकारा पा सकते हैं और मशीनों के नियंत्रण एवं प्रबंधन का लाभ उठा सकते हैं तथा कार्यकुशलता में सुधार ला सकते हैं। हम अपने हाथों में ही 'चावल का कटोरा' दृढ़ता से पकड़ सकते हैं।'

विशाल बैंडविड्थ, न्यूनतम देरी और बड़े कनेक्शन गुणों के कारण '5जी+ स्मार्ट हार्वेस्टर्स' समग्र यंत्रीकरण, बाधाओं से निजात, रिमोट कंट्रोल और सेल्फ ड्राइविंग समेत कृषि उत्पादन की खेती और प्रबंधन के लिए हर तरह का समर्थन पाते हैं। 

और ये नए एनर्जी हार्वेस्टर्स आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए उपयुक्त समय में उत्पादन के आंकड़े जुटाकर उनका विश्लेषण कर सकते हैं तथा साथ ही पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी की रक्षा में सुधार ला सकते हैं।

जिला प्रशासन ने घोषणा की है कि इस द्वीप पर 5जी नेटवर्क के पूर्ण कवरेज से चोंगमिंग कृषि इंटेलीजेंट के संचालन और परिचालन, अत्यंत शुद्धता के साथ फ्लाइट मॉनिटरिंग और विश्लेषण, कृषि उत्पादों की सही समय पर निगरानी, कृषि रोबोट, दूरवर्ती कृषि टेक्नोलॉजी प्रशिक्षण और दिशा—निर्देश, औद्योगीकृत ब्रीडिंग विश्लेषण तथा सही समय पर कृषि आंकड़ों और क्लाउड कंप्यूटिंग का संग्रह करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा। 

दवाई के लिए 5जी+ की बुद्धिमानी

शंघाई शिन्हुआ हॉस्पिटल की चोंगमिंग शाखा पूरी तरह से 5जी नेटवर्क से कवर की गई है। यह दूरवर्ती कंसल्टेशन, अस्पताल पहुंचने से पहले फर्स्ट—ऐड, रिमोर्ट सर्जरी गाइडेंस, रिमोट अल्ट्रासाउंड कनेक्शंस और संवर्धित रियल्टी गाइडेंस के इस्तेमाल की संभावना तलाश रही है। इसने मरीजों को अधिक समयबद्ध इलाज मुहैया कराने के लिए 5जी की मदद से एंबुलेंस में ही जिले का पहला प्री—हॉस्पिटल फर्स्ट—ऐड कार्य पूरा किया है।

अस्पताल में अल्ट्रासाउंड विभाग की निदेशक लियू लैन चेनकियाओ टाउन कम्युनिटी हेल्थ सर्विस सेंटर के लू लिजू द्वारा थायराइड अल्ट्रासाउंड जांच के निर्देश के लिए अपना 5जी स्मार्टफोन तथा मोबाइल अल्ट्रासाउंड डिवाइस का इस्तेमाल करती हैं।

लियू कहती हैं, 'स्थानीय मरीज अपना पहला दौरा नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा केंद्र में ही कराना पसंद करते हैं। 5जी टेक्नोलॉजी के पूर्ण कवरेज से हमारा हॉस्पिटल आपातकालीन और जटिल मामलों की डायग्नोसिस में इन सेवा केंद्रों की मदद के लिए रिमोट कंसल्टेशन सिस्टम लाता है।

वांग उपनाम वाले एक मरीज ने कहा: 'यह सिस्टम डायग्नोसिस की प्रक्रिया का समय बचाता है। हम घर पर ही स्वास्थ्य सेवा हासिल कर सकते हैं।'

5जी की बदौलत इस द्वीप के प्रमुख अस्पताल वहां के मूल डॉक्टरों को निर्देश दे सकते हैं और उन्हें डायग्नोसिस तथा इलाज के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।

शंघाई शिन्हुआ हॉस्पिटल की चोंगमिंग शाखा के अध्यक्ष फेई जेवेई कहते हैं, 'हम अब दूरदराज के भर्ती मरीजों के इलाज के लिए 5जी रिमोर्ट डायग्नोसिस सिस्टम को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं, इस द्वीप में चिकित्सा उपचार की गुणवत्ता बढ़ा रहे हैं।'

5जी+ सेल्फ—ड्राइविंग

झिहुदाओ इंडस्ट्रियल पार्क में एक सेल्फ—ड्राइविंग शटल बस में परीक्षण प्रयोग के तौर पर 5जी लगाया गया है। साथ ही चोंगमिंग शिनचेंग कॉन्फ्रेंस सेंटर में एक क्लीनिंग कार को लगाया गया है। लेजर रडार से लैस यह शटल बस 5जी की सहायता से सभी स्वायत्त परिचालन पूरा करने में सक्षम है।

5जी+ स्मार्ट स्पोर्ट

खेलों का इको—आइलैंड चोंगमिंग कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण करने के लिए 5जी, 4के और वीआर टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल कर रहा है। लुहुआ मैराथन टाउन में 5जी ज्यादा से ज्यादा खेल प्रेमियों को आकर्षित कर रहा है। खिलाड़ियों को 5जी नेटवर्क के जरिये चेक इन और आउट किया जा सकता है। दर्शक 360 डिग्री व्यू देख सकते हैं जबकि खिलाड़ियों के परफॉर्मंस आंकड़े उचित समय पर जुटाए जा सकते हैं।

5जी+ स्मार्ट रिटेल

स्मार्ट वर्कशॉप सिस्टम युनलिंग फैक्टरी में 26 उत्पादन श्रेणियों में इस्तेमाल किया जा रहा है जिनमें 5जी और एआई टेक्नोलॉजी जैसी विशेषताएं हैं। यह अधिक दक्षता के साथ ऊर्जा, सुविधाओं, उपकरण और वर्किंग शीट का प्रबंधन कर सकता है।

अक्तूबर के अंत तक चोंगमिंग में 23 इनडोर समेत 539 5जी स्टेशन बन चुके हैं। सरकार ने कहा है कि वह भविष्य में इस द्वीप पर पूर्ण कवरेज लाना चाहेगी।

स्रोत: वान्ही आॅर्गेनिक फार्म


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है।  पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti