10 Dec 2019, 10:24 HRS IST
  • असामान्य रूप से मौन हैं प्रधानमंत्री, सरकार को अर्थव्यवस्था की कोई खबर नहीं: चिदंबरम
    असामान्य रूप से मौन हैं प्रधानमंत्री, सरकार को अर्थव्यवस्था की कोई खबर नहीं: चिदंबरम
    तमिलनाडु में भारी बारिश से दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत
    तमिलनाडु में भारी बारिश से दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत
    झारखंड विस चुनाव: प्रथम चरण में सुबह 11 बजे तक 27.41 प्रतिशत मतदान
    झारखंड विस चुनाव: प्रथम चरण में सुबह 11 बजे तक 27.41 प्रतिशत मतदान
    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद का शपथ लेते हुये भाजपा नेता देवेंद्र फड़णवीस
    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद का शपथ लेते हुये भाजपा नेता देवेंद्र फड़णवीस
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Cognizant
श्रेणी: General
इंडिपेंडेंट रिसर्च फर्म ने एशिया प्रशांत में एआई कंसल्टेंसी प्रमुख के तौर पर कॉग्निजेंट को चुना
20/11/2019 1:08:08:793PM

इंडिपेंडेंट रिसर्च फर्म ने एशिया प्रशांत में एआई कंसल्टेंसी प्रमुख के तौर पर कॉग्निजेंट को चुना

सिंगापुर, 20 नवंबर, 2019, पीआरन्यूजवायर— एशियानेट। 

प्रमुख वैश्विक शोध एवं सलाहकार कंपनी फॉरेस्टर रिसर्च ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) कंसल्टेंसी प्रमुख के तौर पर कॉग्निजेंट (नास्दैक: सीटीएसएच) को सम्मानित किया है। फॉरेस्टर वेव (टीएम): एआई कंसल्टंसीज इन एशिया पैसिफिक की 2019 की तीसरी तिमाही रिपोर्ट में मौजूदा पेशकश, रणनीति और बाजार उपस्थिति वाले 24 वर्गों में 10 सेवा प्रदाताओं की क्षमताओं की समीक्षा की गई।

लोगो— https://mma.prnewswire.com/media/722966/Cognizant_Logo_Logo.jpg

कॉग्निजेंट ने डाटा, डाटा विज्ञान और विश्लेषकों, भागीदार पारिस्थितिकी, अतीत के परफॉर्मेंस और समझौते के आकार वर्ग में संभावित सर्वोच्च रेटिंग हासिल की है।

— कॉग्निजेंट प्रत्येक ग्राहक को डाटा आधुनिकीकरण और अप्लायड एआई सफर पर देखती है।

— कॉग्निजेंट परिचालन इंटेलीजेंस (मसलन, श्रमबल, कॉल सेंटर, आईटी, खरीद और सप्लाई चेन), ग्राहक इंटेलीजेंस (मसलन, सीएक्स, प्रचार पर खर्च, ग्राहक लाइफटाइम मूल्य और संपर्क), उत्पाद इंटेलीजेंस, जोखिम एवं धोखाधड़ी तथा डाटा आधुनिकीकरण के दायरे में व्यापार प्रक्रियाओं और ग्राहक अनुभव (सीएक्स) को बदलने पर केंद्रित है।

— कॉग्निजेंट का नजरिया अपने ग्राहकों को तीन स्तंभों पर मूल्य देने पर आधारित है: डाटा अनुकूलन और बिजनेस इंटेलीजेंस संपदा, डाटा का आधुनिकीकरण और विश्लेषण पारिस्थितिकी तथा एआई एवं आॅटोमेशन का लाभ लेना...

कॉग्निजेंट अधिग्रहण के जरिये व्यापक एआई गवर्नेंस तथा नैतिक फ्रेमवर्क और इसके लर्निंग इवॉल्यूशनरी एआई फ्रेमवर्क का भी इस्तेमाल करती है।

— कॉग्निजेंट ने एपी में फॉर्मास्यूटिकल, हेल्थकेयर और वित्तीय सेवा ग्राहकों के ठोस केस स्टडीज प्रदान किए है। संबंधित ग्राहकों ने इसके ठोस तकनीकी और व्यापार विशेषज्ञता, इसके द्वारा दिए जाने वाले कार्य की उच्च गुणवत्ता तथा लागत से मूल्य का अच्छा अनुपात पसंद किया है।

— कॉग्निजेंट ग्राहकों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, खासकर फार्मा और हेल्थकेयर में, जो उनकी एआई यात्रा में महत्वपूर्ण डाटा चुनौतियों से निपटते हैं और एकल प्रदाता से रणनीति, कार्यान्वयन तथा संस्थागत हस्तांतरण पाने की अपेक्षा रखती है।

रिपोर्ट में फॉरेस्टर के एचिम ग्रैनजेन ने लिखा है, 'डाटा विज्ञान और विश्लेषण, डाटा इंजीनियरिंग और बिजनेस डोमेन विशेषज्ञता में विशेष क्षमताओं के साथ कंसल्टेंसी उन्हें अपने ग्राहकों को सफलतापूर्वक सकारात्मक एआई बिजनेस प्रभाव देने की स्थिति में लाती हैं। कई वेंडरों ने जहां चुनिंदा दायरों और उद्योगों में ठोस स्थानीय कार्य या गहन व्यापारिक विशेषज्ञता विकसित की है, वहीं बहुत कम इन सभी उप—क्षेत्रों, उद्योगों और एपी के डोमेन में निरंतर गहन जानकारी देते हैं... अपनी एआई यात्रा की शुरुआत करने वाले या अपने एआई इस्तेमाल का विस्तार देने वाले संगठनों को ऐसे एआई परामर्श हासिल करना चाहिए जो डाटा विज्ञान, विश्लेषण तथा डाटा इंजीनियरिंग में आगे बढ़ते हैं...व्यापारिक विशेषज्ञता और एआई टेक्नोलॉजी की अदला—बदली के संबंध...(तथा) की ठोस क्षेत्रीय और स्थानीय उपस्थिति रही है।'

कॉग्निजेंट में एशिया—प्रशांत और जापान के प्रमुख जयाज्योति सेनगुप्ता ने कहा, 'एआई ने एशिया प्रशांत में भविष्य और भविष्य के लिए तैयार कारोबार की व्याख्या शुरू की है, ये संगठन एक ऐसे भागीदार की तलाश कर रहे हैं जो जटिल व्यापारिक समस्याओं का हल करने, नीति निर्धारण की सुविधा देने, व्यापार प्रक्रियाओं में सुधार लाने, उपभोक्ता संलग्नता बढ़ाने, लागत घटाने तथा वृद्धि और लाभदेयता संचालित करने के लिए सभी तरह के इंटेलीजेंस दे सके।'

उन्होंने कहा, 'जब कभी ये कारोबारी अपनी एआई यात्रा पर होते हैं... आइडिया, पुनरावृत्ति, पायलटिंग, डाटा विस्थापन या सिस्टम कार्यान्वयन और विस्तार— और जो कुछ उनका लक्ष्य है—— अनुप्रयोग, कार्यप्रवाह या प्रक्रियाएं बढ़ाने, अनुभवों को साथ जोड़ने या राजस्व एवं सेवा के नए चैनल तलाशने के लिए कॉग्निजेंट न सिर्फ बाजार तक कम समय में पहुंचने की गति बढ़ाने के लिए विचारपूर्ण और मानव केंद्रित तरीके बता रही है, बल्कि सही समय पर मूल्य और सही समय पर जवाब भी दे रही है।'

हम समझते हैं कि फॉरेस्टर द्वारा एपी में एआई कंसल्टेंसी के प्रमुख के तौर पर चुना जाना व्यापार वृद्धि में मदद के लिए हमारी क्षमताओं और प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो वे और उनके कर्मचारी, ग्राहक एवं भागीदार इंटेलीजेंट मशीनों के साथ पूरा कर सकते हैं।'

कॉग्निजेंट की अप्लायड एआई पहल आॅटोमेटिंग और रिप्लेसिंग, मानव अनुभवों के बजाय संवर्धन और वृद्धि के इर्द—गिर्द घूमती है। कॉग्निजेंट एआई समाधानों में 'इंटेलीजेंस' परिचित तरीके से समझने और बर्ताव करने के लिए बनाया गया है, जबकि 'आर्टिफिशियल' स्तर प्रदान करता है और इसमें किसी तरह से बारंबारता संभव नहीं है।

मसलन, यूटिलिटी का कोई ग्राहक उपकरण समस्याओं की पहचान और मरम्मत की लागत अत्यंत कम करने के लिए अपने ऊर्जा वितरण नेटवर्क की ड्रोन से ली गईं स्वचालित स्कैन तस्वीरों के कॉग्निजेंट—विकसित आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करता है जबकि रखरखाव टीमों को सक्रियता से अलर्ट भी करता है।

अधिक जानकारी के लिए:

— फॉरेस्टर वेव रिपोर्ट:

https://reprints.forrester.com/#/assets/2/346/RES146755/reports 

--कॉग्निजेंट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस: https://www.cognizant.com/ai/

— कॉग्निजेंट सेंटर फॉर द फ्यूचर आॅफ वर्क रिपोर्ट: सिम्बायोसिस आॅफ ह्यूमन एंड मशीन्स— प्लानिंग फॉर आवर एआई—आॅग्मेंटेड फ्यूचर:

https://www.cognizant.com/futureofwork/whitepaper/the-symbiosis-of-humans-and-machines-planning-for-our-ai-augmented-future

कॉग्निजेंट के बारे में

कॉग्निजेंट (नास्दैक—100: सीटीएसएच) विश्व की अग्रणी प्रोफेशनल सेवा कंपनियों में से एक है जो डिजिटल युग के लिए ग्राहकों के कारोबार का हस्तांतरण, परिचालन और टेक्नोलॉजी मॉडल बदल रही है। हमारी खास उद्योग आधारित, कंसल्टेटिव पहल ग्राहकों को आगे की सोचन, अधिक नवाचार एवं प्रभावी कारोबार मजबूत एवं संचालित करने में मदद करती है।

अमेरिका में मुख्यालय रखने वाली कॉग्निजेंट ने फॉर्चून 500 में 193 स्थान बनाया है और विश्व की सबसे प्रशंसनीय कंपनियों में लगातार जगह बनाई हुई है। कॉग्निजेंट डिजिटल के साथ कैसे ग्राहकों की मदद करती है, इस बारे में जानने के लिए देखें www.cognizant.com या हमें फॉलो करें @Cognizant

स्रोत: कॉग्निजेंट


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है।  पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
हर्ष काबरा, +91-855-188-2111, harsh.kabra@cognizant.com
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti