08 Apr 2020, 22:12 HRS IST
  • प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: TRIPLE-1, Inc.
श्रेणी: General
ट्रिपल—1, इंक ने डीप लर्निंग के लिए एआई प्रोसेसर 'गोकु' की घोषणा की जो विश्व की अत्याधुनिक 5—नैनोमीटर प्रोसेस का इस्तेमाल करता है
08/02/2020 10:06:33:640AM
ट्रिपल—1, इंक ने डीप लर्निंग के लिए एआई प्रोसेसर 'गोकु' की घोषणा की जो विश्व की अत्याधुनिक 5—नैनोमीटर प्रोसेस का इस्तेमाल करता है

फुकोका, जापान, 7 फरवरी, 2020, क्योदो जेबीएन— एशियानेट। 

दक्षिण पश्चिमी जापान के फुकोका स्थित ट्रिपल—1, इंक. (इसके बाद यह 'ट्रिपल—1' के नाम से जानी जाएगी) ने डीप लर्निंग के लिए एआई प्रोसेसर 'गोकु' विकसित करने की घोषणा की है जिसका इस्तेमाल विश्व की अत्याधुनिक 5—नैनोमीटर प्रोसेस के लिए किया जाता है।

लोगो: https://kyodonewsprwire.jp/prwfile/release/M105925/202002056475/_prw_PI1im_ZR3VAL3t.png

— विवरण

'गोकु' डीप लर्निंग के लिए एक एआई प्रोसेसर है जो टीएसएमसी 7—एनएम प्रोसेस 'कामिकेज' के विकास से उत्पन्न वैश्विक अग्रणी 5—एनएम प्रोसेस का इस्तेमाल करता है। यह फरवरी 2017 में शुरू की गई परियोजना 'कामिकेज' में तैयार की गई अत्याधुनिक प्रक्रियाओं में डिजाइन क्षमता, ऊर्जा खपत तथा उत्पाद सुधार के अनुकूलन जैसी प्रमुख जानकारी का इस्तेमाल करता है।

शोध संस्थानों (एआई की प्रमुख वास्तुरचना से संबंधित) के साथ साझेदारी के अलावा 20 वर्षों से अधिक समय से एएसआईसी विकास से जुड़े रहे ट्रिपल—1 के विशिष्ट इंजीनियरों ने इस सर्किट का डिजाइन तैयार किया है। इस प्रोटोटाइप का पहला चरण पूरा हो गया है और कंपनी अपने परफॉर्मेंस की निगरानी कर रही है। वर्ष 2021 में व्यापक उत्पादन पूरा करने के लिए कंपनी 2020 में ही बड़ी मात्रा में उत्पादन करने के लिए प्रोटोटाइप पूरा करेगी। यह विश्व के डाटा सर्वरों या डीप लर्निंग केंद्रों के लिए उपकरण और डिवाइस विनिर्माताओं को भी बेचेगी और ट्रिपल—1 ने कई कंपनियों के साथ व्यावसायिक करार पर चर्चा शुरू कर दी है।

फोटो: https://kyodonewsprwire.jp/prwfile/release/M105925/202002056475/_prw_PI2lg_aL0m486W.jpg

 (*उदाहरण प्रक्रियाओं के लिए अपेक्षित पूर्णता की तस्वीर। यह वास्तविक उत्पाद से अलग भी हो सकता है)

— विकास पृष्ठभूमि

हाल के वर्षों में विभिन्न कंपनियों ने न सिर्फ विशाल आईटी कंपनियां बल्कि चीन की तेजी से उभरती स्टार्टअप कंपनियां समेत एआई चिप बाजार में प्रवेश किया है। ऐज एआई चिप विकास के लिए जैसे—जैसे प्रतिस्पर्धा तेज होती गई, डीप—लर्निंग एआई प्रोसेसर बाजार की कई बड़ी कंपनियों की अल्पाधिकार सप्लाई जारी है। वर्तमान में 12—एनएम प्रोसेस के मुकाबले बड़े पैमाने पर कोई छोटा चिप नहीं है।

वहीं दूसरी ओर डाटा सेंटरों की इलेक्ट्रिक खपत वर्ष 2030 तक विश्व की समस्त इलेक्ट्रिक ऊर्जा का 10 फीसदी से ज्यादा होने की उम्मीद है। ट्रिपल—1 का मानना है कि डीप लर्निंग के लिए एआई प्रोसेसरों को बड़ी मात्रा के डाटा को समझने और प्रोसेस करने में न सिर्फ उच्च 'कंप्यूटिंग पावर' की जरूरत पड़ती है बल्कि ऊर्जा संरक्षा और लागत कटौती की संभावना 'ऊर्जा खपत' पर कई नजरिया भी रखना पड़ता है।

लिहाजा, ट्रिपल—1 ने अत्यंत कम ऊर्जा खपत के लिए समर्पित डीप—लर्निंग एआई प्रोसेसर 'गोकु' विकसित करने वाली परियोजना शुरू की है जो विश्व के अत्यंत एडवांस्ड 5—एनएम प्रोसेस का इस्तेमाल करती है और इसकी विशेष कम ऊर्जा/ उच्च प्रदर्शन टेक्नोलॉजी का सदुपयोग करती है तथा अत्याधुनिक प्रक्रिया में डिजाइन की जानकारी लेती है।

— 'गोकु' विश्व अग्रणी 5—एनएम प्रोसेस के साथ डीप लर्निंग के लिए एक एआई प्रोसेसर है

विशेषता: विश्व की अग्रणी एडवांस्ड 5—एनएम प्रोसेस का इस्तेमाल करते हुए यह परंपरागत प्रक्रियाओं के मुकाबले 10 गुना अधिक ऊर्जा प्रभावशीलता रखता है।

ट्रिपल—1 का लक्ष्य परंपरागत उत्पादों (प्रोसेस: 12 एनएम) के मुकाबले समतुल्य परफॉर्मेंस के लिए ऊर्जा खपत कम करते हुए  1/10 हिस्से तक लाना है और इसकी विशेषता कम वोल्टेज में परिचालन है जिसकी परिकल्पना मौजूदा उत्पादों में नहीं की जा सकती है।

— प्रोसेस: 5 एनएम

— ऊर्जा खपत: 100 डब्ल्यू

— शीर्ष परफॉर्मेंस (अर्ध परिशुद्धता): 1 पीएफएलओपीएस (1,000 टीएफएलओपीएस)

— इलेक्ट्रिकल प्रभावशीलता (अर्ध परिशुद्धता): 10 टीएफएलओपीएस/डब्ल्यू

विशेषता: कई कैलकुलेशन यूनिटों के साथ जुड़ने के लिए डिजाइन किया हुआ

मानव मस्तिष्क की संरचना में जिस तरह जटिल तरीके से सिनैप्स के साथ न्यूरॉन जुड़े होते हैं, उसी तरह बहुत ही जटिल इंटर—कोर संचार के साथ—साथ बड़ी मात्रा में संचार भी डीप—लर्निंग एआई प्रोसेसरों के लिए महत्वपूर्ण है।

यथासंभव एक विशाल सांचे पर कई छोटी—छोटी अंकगणितीय इकाइयों को व्यवस्थित करने वाले 'गोकु' की खास सर्किट डिजाइन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इसे यथासंभव अधिक से अधिक अंकगणितीय इकाइयों के बीच संचार (इंटरकनेक्ट) बैंड सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे मानव मस्तिष्क के समान होने के लिए डिजाइन किया गया है। 

विशेषता: कई गुणक परफॉर्मेंस अनुकूलित करने के लिए आंशिक रूप से एनालॉग—डिजाइन किया हुआ

अत्यंत ऊर्जा खपत का कई गुणक सर्किट एनालॉग—डिजाइन किया हुआ है। डिजिटल (आॅटोमेटिक प्लेसमेंट और वायरिंग) के बजाय एनालॉग (हैंड प्लेसमेंट और हैंड वायरिंग) की डिजाइनिंग करते हुए इसे हाथ से सावधानीपूर्वक डिजाइन किया जा सकता है और ऊर्जा खपत न्यूनतम करने के लिए डिजाइन किया जा सकता है।

— 5 एनएम की विशेष प्राप्ति सुधार टेक्नोलॉजी की चुनौती अत्याधुनिक प्रक्रिया में इस्तेमाल की गई है

जैसे ही यह प्रक्रिया छोटी होती है, उत्पादन का मुद्दा अधिक जटिल हो जाता है। परंपरागत प्रक्रियाओं में उत्पादन के मुख्य निर्धारक कई चीजों के बीच खामियों तथा विशेषताओं में अंतर के कारण फंस जाते हैं। हालांकि अत्यंत एडवांस्ड प्रक्रिया में एकल वफर से निकले चिप्स और एकल चिप में अंतरों के बीच विशेषज्ञता का अंतर एक बड़ा मसला बन गया है। यह एक बड़ी समस्या बन गई है जिसका सीधा ताल्लुक बड़े पैमाने पर उत्पादन लागत से होता है और यह सामान्य समझ बन गई है कि इस समस्या से निपटना सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए जिम्मेदार ढलाईखाने (अनुबंधित चिप विनिर्माता कंपनी) की उत्पादन टेक्नोलॉजी में सुधार पर निर्भर करता है।

इस हालात पर विचार करते हुए ट्रिपल—1 ने विशेष सर्किट डिजाइन टेक्नोलॉजी के व्यवसायीकरण में सफलता पाई है जो अत्यंत एडवांस्ड प्रक्रिया में विशेषज्ञता अंतर के प्रभाव को कम करती है और प्रभावी उत्पादन में सुधार लाती है। ऐसा करते हुए कंपनी न सिर्फ उच्च परफॉर्मेंस हासिल कर सकती है बल्कि लागत—प्रतिस्पर्धी उत्पाद भी बना सकती है और इसके उत्पाद पूरी दुनिया में इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

ट्रिपल—1 आउटलाइन

कंपनी नाम: ट्रिपल—1, इंक.

प्रतिनिधित्व: प्रतिनिधि निदेशक सीईओ ताकुया यामागुची

कॉर्पोरेट मुख्यालय:

7 एफ आईटी बिल्डिंग2, 1—14—20 हेकातेई—हिगाशी, हेकाता—कू फुकोका—शी, फुकोका प्रेफ., जापान कैपिटल: 3,662,895,398 येन (आरक्षित पूंजी समेत)

यूआरएल: https://triple-1.com/en/

स्रोत: ट्रिपल—1, इंक.

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti