08 Apr 2020, 22:24 HRS IST
  • प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Informa Markets in India
श्रेणी: General
कोलंबो, श्रीलंका में Renewable Energy Growth Forum के तीसरे संस्करण में RE सेक्टर के दिग्गजों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई
18/02/2020 10:12:44:323AM
कोलंबो, श्रीलंका में Renewable Energy Growth Forum के तीसरे संस्करण में RE सेक्टर के दिग्गजों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

- Renewable Energy India expo (REI) के आयोजकों  की ओर से

मुम्बई और कोलम्बो, श्रीलंका, 18 फरवरी, 2020 /PRNewswire/ -- Informa Markets in India (पूर्व में UBM India के नाम से ज्ञात), जो कि भारत की प्रमुख B2B प्रदर्शनी आयोजक कंपनी है, ने आज ताज समुद्रा, कोलंबो, श्रीलंका में Renewable Energy Growth Forum (13-14 फरवरी 2020) के बहुप्रतीक्षित तीसरे संस्करण का शुभारंभ किया। Ceylon Chamber of Commerce, Chamber of Construction Industry in Sri Lanka, द्वारा समर्थित इस मंच पर नवीकरणीय ऊर्जा (RE) उद्योग जगत की संभावनाओं, नीतियों और रुझानों, वैश्विक बाजार अवलोकन, श्रीलंका में नवीकरणीय ऊर्जा के अवसरों, परियोजना वित्तपोषण और उससे अलावा अन्य संभावनाओं पर विचार-विमर्श और चर्चा की गई। The Renewable Energy Growth Forum एक सबसे व्यापक और प्रतिष्ठित प्लेटफार्म में है, जो कि एशिया की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली प्रदर्शनी- Renewable Energy India Expo - तथा सऊदी अरब, दुबई, वियतनाम और थाईलैंड व अन्य देशों में अन्य कार्यक्रमों की आयोजक Informa Markets की उत्कृष्टता द्वारा समर्थित है। भारत में चंडीगढ़ और हुबली के साथ श्रीलंका RE Growth Forum का एक चैप्टर है।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया जिनमें मा0 मंत्री Mahinda Amaraweera, बिजली और ऊर्जा मंत्रालय; Mr. Vinod Jacob, कार्यवाहक उच्चायुक्त, भारतीय उच्चायोग, श्रीलंका; Smt.Indrani Vithanage, अतिरिक्त सचिव (विद्युत और ऊर्जा) विद्युत मंत्रालय, श्रीलंका; Mr. Damitha Kumarasinghe, महानिदेशक, सार्वजनिक उपयोगिता आयोग (Public Utilities Commission), श्रीलंका; Mr. Toshimasa Masuyama, International Renewable Energy Agency (IRENA) और Mr. Rajneesh Khattar, ग्रुप डॉयरेक्टर, Informa Markets in India आदि प्रमुख रूप से सम्मिलित रहे।

श्रीलंका में वर्तमान गैर-नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत महंगे हैं और देश में ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन बढ़ाने में योगदान करते हैं, इसलिए देश में कंपनियां और उद्योग छोटे और मध्यम नवीकरणीय ऊर्जा उपक्रमों के विस्तार में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप श्रीलंका की सीमाओं से आगे भी वृद्धि हो रही है। । हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक श्रीलंका की 80% बिजली आवश्यकता नवीनीकरण से पूरी करना सरकार का लक्ष्य है। हालांकि, इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार को कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, खासकर नीतिगत स्तर पर, ताकि नवीकरणीय ऊर्जा की उच्च प्रचलन दर और उपभोग पैटर्न में बेहतर समावेशन सुनिश्चित किया जा सके।

RE Growth Forum - श्रीलंका चैप्टर के तीसरे संस्करण पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, Informa Markets in India ने कहा, "हाल के वर्षों में श्रीलंका दक्षिण एशिया में एक सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था रहा है और यहां मुख्य रूप से ग्रामीण कृषि अर्थव्यवस्था से शहरी अर्थव्यवस्था में परिवर्तन के कारण पिछले एक दशक में ऊर्जा के उपयोग और मांग में तेज वृद्धि हुई है। बढ़ती आर्थिक वृद्धि के कारण देश में ऊर्जा की मांग में लगातार वृद्धि हुई है, यह मांग देश की वर्तमान सेवा और विनिर्माण-उन्मुख अर्थव्यवस्था के साथ और बढ़ेगी। यह देश एक धारणीय और वैकल्पिक समाधान की ओर बढ़ रहा है, जो नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के रूप में इसकी अपनी सीमाओं में उपलब्ध है। सोलर और हाइड्रोपॉवर का उपयोग बढ़ाने के लिए यहां सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से समर्थन और सहयोग की ज़रूरत है। ऐसी पृष्ठभूमि में Renewable Energy Growth Forum अंतरराष्ट्रीय सहभागियों को नेटवर्क बनाने, ज्ञान के क्षेत्र विकसित करने, नवीनतम रुझानों, सर्वोत्तम विधियों, अभिनव समाधानों से परिचित होने, संतुलित प्रौद्योगिकी मिश्रण को समझने, और आगे की रूपरेखा पर चर्चा करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। हमारे इस तीसरे संस्करण में ही प्रतिनिधियों की संख्या में 100% तक वृद्धि देखने को मिली है। इस साल भी अपने श्रीलंका चैप्टर के साथ हम लाभप्रद गठबंधनों और एक बेजोड़ अनुभव की उम्मीद कर रहे हैं।"

2 दिनों के कार्यक्रम के दौरान, सोलर, पवन ऊर्जा और बायोप्रोडक्ट्स के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां, उद्यम, बैंक, निवेशक, उपयोगिता कंपनियां, बिजली उत्पादक, रूफटॉप और ग्राउंड माउंटेड समाधान प्रदाता, सिस्टम इंटीग्रेटर्स, आयातक और निर्यातक और फ्रेट फारवर्डर तथा आपूर्ति श्रृंखला में शामिल अन्य व सरकारी अधिकारी इसमें भाग लेकर बिजली की मांग, और भविष्य की तकनीकों के समाधान पर बात करेंगे।

कॉन्फ्रेन्स में दोनों दिन महत्त्वपूर्ण सत्र आयोजित किए गए । पहले दिन 'भविष्य के लिए प्रकाश- लीडर किस तरह फ़र्क ला रहे हैं' जैसे विषयों पर चर्चा की गई, जिसमें नीति और रुझान, वैश्विक बाज़ार अवलोकन, द्विपक्षीय व्यापार लाभ, श्रीलंका में अवसर और परियोजना वित्तपोषण और इसके अलावा अन्य संभावनाओं पर बात की गई; - 'वैश्विक समाधानों के लिए एक द्विपक्षीय साझेदारी - मिशन 2020 और इससे आगे' जिसमें तकनीक के विकास के बारे में बात की गई जिसके परिणामस्वरूप देश के अंदर और बाहर के अवसरों में कई गुना बढ़ोत्तरी हुई है;

'तकनीकी श्रेष्ठता' पर एक प्रस्तुतिकरण; 'विकास के लिए वित्त पोषण - मिलकर एक उज्जवल भविष्य का चित्रण' इस पैनल सत्र में परियोजना के सबसे महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग पर चर्चा की गई, जिसमें सूक्ष्म से लेकर स्थूल स्तर तक की चर्चाओं में वित्तपोषण के विभिन्न पहलुओं पर विचार करते हुए परियोजना विकास के पूर्वानुमान प्रस्तुत किए गए; 'भविष्य को आकार देनाः तकनीकी अपडेट और नवप्रवर्तन' जिसमें नवप्रवर्तकों ने नई और उभरती हुई तकनीकों का, और बेहतर बिजली तथा सोलर और एनर्जी स्टोरेज उत्पादों को प्रबंधित करने की सर्वोत्तम विधियों का प्रदर्शन किया; 'सोलर एडॉप्शन वृद्धि - डिस्ट्रीब्यूटेड या यूटिलिटी स्केल में से किसे अपनाएं? खूबियां, खामियां और वैश्विक अनुभव' इसमें मॉडलिटीज, डिस्ट्रीब्यूटेड और यूटिलिटी स्केल परियोजनाओं की स्थापना और शुरूआत करने की लागतों के बारे में आगामी वर्षों के अनुमानों के साथ बात की गई, जो अंतिम उपयोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करने के लिए होती हैं।

दूसरे दिन के सत्र, 'स्मार्ट एनर्जी समाधानों के साथ उद्यमों को गति प्रदान करना - सफलता की अनकही कहानी' तकनीकी रूपांतरण: CXO संवाद' ; 'इसे विशेषज्ञों से सीखें: आपके जानने के लिए आवश्यक सर्वोत्तम विधियां' पर आधारित होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय फोरम से निम्न प्रमुख वक्ताओं से भागीदारी रही:

    • Mr. Nissanka N Wijeratne, महासचिव और CEO, Chamber of Construction Industry, Sri Lanka

    • Dr. P.S.N De Silva, हेड ऑफ इंजीनियरिंग, Lanka electricity Company (Private) limited

    • Dr. Anuvrat Joshi, हेड- बिजनेस डेवेलपमेन्ट, Cleantech Solar (India)

    • Mr. Rohit Kumar, हेड ऑफ इंडियन सबकांटिनेन्ट - REC Solar pte Ltd

    • Mr. Vinay Kumar, CEO, Varp Energy

    • Mr. Akilur Rahman, CTO, ABB India Limited

    • Mr. Samir Mehta, CEO, Bergen Solar Power and Energy Limited

    • Ms. Ishani Palliyaguru, वॉइस प्रेसिडेंट -प्रोजेक्ट एंड फाइनेंस एंड कार्पोरेट क्रेडिट कंट्रोल, National Development Bank PLC

    • Mr. Kamal Dorabawila, प्रिंसिपल इन्वेस्टमेन्ट ऑफिसर, IFC - International Finance Corporation

    • Mr. Lakshman Jayasekara, प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर, Western Region Megapolis Planning Project

    • Mr. Vinay Rustagi, मैनेजिंग डॉयरेक्टर, Bridge to India आदि कुछ प्रमुख नाम हैं।

Informa  Markets के   बारे   में :

Informa Markets उद्योगों और विशिष्ट बाज़ारों के लिए व्यापार, नवप्रवर्तन और वृद्धि हेतु प्लेटफार्म निर्मित करती है। हमारे पोर्टफोलियो में, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट, फैशन और एपैरेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और बेवरेज, और हेल्थ व न्यूट्रीशन व अन्य बाज़ार क्षेत्रों से संबंधित 550 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय B2B इवेंट्‌स और ब्रांड शामिल हैं। हम दुनिया भर में ग्राहकों व साझेदारों को प्रत्यक्ष संपर्क वाली प्रदर्शनियों, विशिष्ट डिजिटल सामग्री, और कार्यवाही योग्य डाटा समाधानों के माध्यम से जुड़ने, अनुभव करने, और कारोबार करने के अवसर उपलब्ध कराते हैं। दुनिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक के रूप में हम विशिष्ट बाज़ारों की बड़ी विविधतापूर्ण रेंज को जीवंत बनाते हैं, अवसर उत्पन्न करते हैं और उनको साल में 365 दिन वृद्धि करने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.informamarkets.com/ www.informamarkets.com/ देखें।

Informa  Markets और   भारत   में   हमारे   व्यवसाय   के   बारे   में :

Informa Markets का स्वामित्व Informa PLC के पास है, जो कि एक अग्रणी B2B सूचना सेवा समूह और विश्व में सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आयोजक कंपनी है। Informa Markets in India (भूतपूर्व UBM India) भारत में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक है जो घरेलू स्तर पर तथा पूरी दुनिया में स्पेशलिस्ट बाज़ारों और ग्राहक समुदायों को प्रदर्शनियों, डिजिटल सामग्री और सेवाओं, और कॉन्फ्रेन्सों और सेमिनारों के माध्यम से व्यापार, नवप्रवर्तन, तथा वृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। प्रत्येक वर्ष हम 25 से अधिक बड़े पैमाने की प्रदर्शनियां, 40 कॉन्फ्रेन्स, तथा औद्योगिक पुरस्कार और प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित करते हुए अनेक उद्योग क्षेत्रों में व्यापार सक्षम बनाते हैं। भारत में Informa Markets के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.informa.com/  देखें।

फोटो: https://mma.prnewswire.com/media/1090129/Dignitaries_Inaugration_RE_Forum.jpg

फोटो: https://mma.prnewswire.com/media/1090130/Light_Lamping_RE_Growth_Forum.jpg  

लोगो: https://mma.prnewswire.com/media/1090144/REIGF_RE_Growth_Forum_Logo.jpg

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
Roshni Mitra roshni.mitra@informa.com Mili Lalwani +91-22-61727000 mili.lalwani@informa.com Informa Markets in India
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti