28 Nov 2020, 20:25 HRS IST
  • केरल:सबरीमला में कई लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए
    केरल:सबरीमला में कई लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए
    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल श्रीलंका पहुंचे
    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल श्रीलंका पहुंचे
    पुडुचेरी के निकट पहुंचा ‘निवार’
    पुडुचेरी के निकट पहुंचा ‘निवार’
    बहुत जल्दी छोड़कर चले गए माराडोना
    बहुत जल्दी छोड़कर चले गए माराडोना
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: The Ministry of Natural Resources & Shandong Provincial People''s Government
श्रेणी: General
किंगदाओ में आयोजित किया गया 2020 का ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन प्लेटफॉर्म किंगदाओ फोरम
15/10/2020 11:04:07:370AM
किंगदाओ में आयोजित किया गया 2020 का ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन प्लेटफॉर्म किंगदाओ फोरम  

किंगदाओ, चीन, 14 अक्तूबर, 2020, शिन्हुआ—एशियानेट।

22 सितंबर 2020 को ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन प्लेटफॉर्म किंगदाओ फोरम तथा किंगदाओ इंटरनेशनल मरीन सप्ताह का आगाज किंगदाओ वेस्ट कोस्ट न्यू एरिया में किया गया। विभिन्न देशों और विश्व के विभिन्न प्रांतों एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों के विशेषज्ञों, विद्वानों और प्रबुद्धजनों ने इसमें आॅनलाइन और आॅफलाइन हिस्सा लिया और समुद्री क्षेत्र के विभिन्न देशों के गहन सहयोग को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने पर जोर दिया।

इस फोरम की मेजबानी शानदोंग की प्रांतीय पीपुल्स सरकार और प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय द्वारा किया गया जबकि इसका आयोजन किंगदाओ म्यूनिसिपल पीपुल्स गवर्नमेंट और शानदोंग पोर्ट ग्रुप द्वारा किया गया और इसका प्रदर्शन किंगदाओ वेस्ट कोस्ट न्यू एरिया की प्रशासनिक समिति ने किया। इसमें एक मुख्य फोरम, चार उप—फोरम (समुद्री स्वास्थ्य, पूर्वी एशिया की समुद्री संस्कृति और पर्यटन विभाग फोरम, ईस्ट एशिया सीपोर्ट अलायंस कॉन्फ्रेंस तथा इंटरनेशनल  सीवीड एंड हेल्थ इंडस्ट्री फोरम पर गठित अंतरराष्ट्रीय हाई—एंड फोरम), एक प्रतियोगिता (वैश्विक मरीन इंटेलीजेंट टेक इनोवेशन और आंत्रप्रेन्योरशिप प्रतियोगिता का फाइनल) और एक एक्सपो (ईस्ट एशिया मरीन एक्सपो) समेत सात विभाग शामिल हैं।

इस फोरम में ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन रिपोर्ट (2020), रिपोर्ट आॅन मरीन एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन एंड गवर्नेंस आॅफ ईस्ट एशियन नेशंस तथा कल्चर एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स आॅफ ईस्ट एशिया कोस्टल सिटीज (2020) जैसी कई सारी महत्वपूर्ण शोध रिपोर्टें जारी की गईं जो पूर्वी एशिया में समुद्री सहयोग के लिए आगे की राह दिखाती हैं।  

ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन रिपोर्ट (2020) के मुताबिक, पूर्वी एशिया में समुद्री सहयोग को अभी नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन समुद्री सहयोग को मजबूत करने की सभी पक्षों की सहमति और अपेक्षाएं नहीं बदली हैं और इसी मुताबिक समुद्री साझेदारी के लिए निवेश और सहयोग तथा समुद्री विकास के  लिए व्यापक योजना और अवसर तैयार किए जा रहे हैं।

पूर्वी एशिया समुद्री सहयोग प्लेटफॉर्म किंगदाओ फोरम के अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए किंगदाओ वेस्ट कोस्ट न्यू एरिया ने प्रतिभा आकर्षित करने तथा निवेश प्रोत्साहन के लिए  अपने प्रयासों को दोगुना कर लिया  है। इस फोरम में 24 प्रमुख परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिनमें से 12 परियोजनाएं प्रमुख औद्योगिक परियोजनाएं हैं जिनमें कुछ निवेश 45.1 अरब आरएमबी का है, जिनके तहत समुद्री हाई—एंड इक्विपमेंट, नई पीढ़ी की सूचना प्रौद्योगिकी, नई ऊर्जा एवं नए पदार्थों जैसे 10 बड़े उद्योग शामिल हैं और 12 परियोजनाएं उच्च स्तरीय प्रतिभाओं के नेतृत्व में हैं और इनमें हाई—एंड इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग, नई ऊर्जा, नए पदार्थ, इंटरनेट आॅफ थिंग्स, बायो—मेडिसिन, ऊर्जा संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण जैसे 7 उभरते रणनीतिक क्षेत्रों से जुड़ी 250 से ज्यादा प्रतिभाएं शामिल हैं।

'स्मार्ट भविष्य के लिए खुलापन और कनेक्टिविटी' की थीम पर केंद्रित स्टेट काउंसिल के विकास शोध केंद्र में पूर्व उप निदेशक तथा चाइना इंटरप्राइजेज इवैल्यूशन एसोसिएशन के अध्यक्ष होउ यनचुन तथा प्रसिद्ध मैक्रोइकोनॉमिस्ट तथा एग्रीकल्चरल बैंक आॅफ चाइना के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री शियांग सांगजुओ और कई अन्य जाने—माने विशेषज्ञ, विद्वान तथा उद्यमियों ने क्रमश: महत्वपूर्ण व्याख्यान दिए।

फोरम का एक विभाग— ईस्ट एशिया मरीन एक्सपो 2020 खोला गया और 27 सितंबर तक चला। इस एक्सपो ने पहली बार नई 'आॅफलाइन प्लस आॅनलाइन' प्रदर्शनी अपनाई गई और  अंतरराष्ट्रीय सहयोग और रणनीतिक उद्योग, मरीन इंजीनियरिंग इक्विपमेंट तथा मरीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी, नई अवसंरचना तथा नए उद्योग, अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता वस्तुओं, सहयोगी औद्योगिक वस्तुओं तथा मत्स्य एवं जलीय उत्पादों के लिए छह प्रदर्शनी स्थलों की स्थापना की गई।

समझा जाता है कि ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन प्लेटफॉर्म बेल्ट एंड रोड कंस्ट्रक्शन प्लान में एक प्राथमिकता वाली प्रोत्साहन परियोजना तथा पुराने की जगह नए विकास संचालकों को बदलने के लिए शानदोंग की मुहिम में एक प्रमुख प्रोत्साहन  परियोजना है। ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन प्लेटफॉर्म के निर्माण पर केंद्रित रहते हुए किंगदाओ वेस्ट कोस्ट न्यू एरिया ने लगातार पांचवें वर्ष इस फोरम की मेजबानी की है, जिसमें कुल 53 देशों और प्रांतों के 1,100 से अधिक मेहमानों और 1,600 से अधिक उद्योगों ने हिस्सा लिया और सहयोग के लिए पर्याप्त उपलब्धियों की शृंखला प्राप्त की। वर्तमान में ईस्ट एशिया मरीन कोआॅपरेशन प्लेटफॉर्म किंगदाओ फोरम चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के बीच गहन सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है।

स्रोत: प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय और शानदोंग प्रांतीय पीपुल्स सरकार

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti