28 Nov 2020, 20:21 HRS IST
  • केरल:सबरीमला में कई लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए
    केरल:सबरीमला में कई लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए
    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल श्रीलंका पहुंचे
    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल श्रीलंका पहुंचे
    पुडुचेरी के निकट पहुंचा ‘निवार’
    पुडुचेरी के निकट पहुंचा ‘निवार’
    बहुत जल्दी छोड़कर चले गए माराडोना
    बहुत जल्दी छोड़कर चले गए माराडोना
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Informa Markets in India
श्रेणी: General
'SATTE GenX' ने ट्रैवेल और टूरिज्म उद्योग की नए सिरे से वापसी का मार्ग प्रशस्त किया
22/10/2020 5:46:52:527PM
'SATTE GenX' ने ट्रैवेल और टूरिज्म उद्योग की नए सिरे से वापसी का मार्ग प्रशस्त किया



-  ट्रैवेल टूरिज्म उद्योग के ऊर्जा से भरपूर शोकेस के साथ सफलतापूर्वक समापन हुआ

-  भारत और विदेशों से 6051  प्रतिभागियों ने भागीदारी की

मुम्बई, भारत और नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर, 2020 /PRNewswire/ -- Informa Markets in India की ओर से दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी ट्रैवेल और टूरिज्म प्रदर्शनी SATTE के वर्चुअल स्वरूप SATTE GenX जो कि दक्षिण एशिया की प्रीमियम वर्चुअल ट्रैवेल प्रदर्शनी है, की पहली बार पेशकश का सफलतापूर्वक समापन हुआ। इस शो में एक ही प्लेटफार्म पर 122 प्रदर्शनीकर्ताओं के साथ ट्रैवेल ट्रेड के क्षेत्र से 6051 आगंतुकों की भागीदारी के साथ चुनौतियों, समाधानों, तथा महामारी के दौर के बीच उद्योग जगत के लिए आगे के रास्ते पर चर्चा की गई।

SATTE GenX के उद्‌घाटन समारोह के अवसर पर Shri Prahalad Singh Patel, मा0 पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री (I/C), भारत; Shri Mansukh Mandaviya, मा0 जहाजरानी मंत्री (I/C), भारत; Dr Abdulla Mausoom, पर्यटन मंत्री, Maldives; Mr. Harris Theoharis, पर्यटन मंत्री, ग्रीस (यूनान); MP Bezbaruah, महासचिव, Hotel Association of India और भूतपूर्व पर्यटन सचिव, भारत सरकार; Mr. Maneck Dawar, अध्यक्ष, SEPC; Ms. Jyoti Mayal, उपाध्यक्ष, FAITH और Mr. Subhash Goyal, मा0 सचिव, FAITH व अन्य शामिल रहे। कार्यक्रम में उद्योग जगत के शीर्षस्तरीय लीडरों ने भाग लिया।

SATTE GenX के उद्‌घाटन के अवसर पर प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए अपनी प्रतिक्रिया में Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डॉयरेक्टर, Informa Markets in India, ने कहा कि, "महामारी के कारण ट्रैवेल, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी उद्योग काफी प्रभावित हुआ है। WTTC का अनुमान है कि यात्रा प्रतिबंध लंबे समय तक लागू रहने की स्थिति में, वैश्विक GDP में इस सेक्टर द्वारा किए जाने वाले योगदान में US$5.543 ट्रिलियन का नुकसान होगा और 197 मिलियन नौकरियों के समाप्त हो जाएंगी। भारत भी इसका अपवाद नहीं है; 2020 के दौरान पर्यटन में काफी गिरावट देखी गई है। विश्व की लगभग 90% जनसंख्या ने यात्रा प्रतिबंधों के साथ अपने जीवन का समायोजन कर लिया है और अन्य लोग, वायरस की चपेट में आने के भय से ग्रस्त अपने घरों में हैं, इस तरह से यह सेक्टर लगभग पूरी तरह ठहराव की स्थिति में आ गया है। फिर भी, ट्रैवेल, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी के लीडर्स को इस प्रतिकूल समय में भी आशावादी बने रहना होगा। SATTE GenX जो कि उद्योग जगत के लिए एक नई पहल है, यह अंतर्राष्ट्रीय तथा घरेलू गंतव्यस्थलों का प्रस्तुतिकरण सुनिश्चित करता है जो या तो फिर से खोल दिए गए हैं या आगामी सीज़न में खोल दिए जाने वाले हैं। यह बाज़ार में होने वाले बदलावों के साथ तालमेल हेतु एक प्रयास है और जारी आपदा के बीच क्रमिक रूप से फिर से शुरूआत करते हुए व्यवसाय करने के लिए एक सुसंगठित ढांचा पेश करता है।"

"सरकार द्वारा हाल ही में समुचित SOP के साथ फिजिकल प्रदर्शनियों को फिर से अनुमति दिए जाने हेतु हामी को देखते हुए, इसने यह भी माना है कि B2B प्रदर्शनियां, "औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास के लिए प्रमुख प्रेरक प्रदान करती हैं।" 

उन्होंने आगे बताया कि, "हम ट्रैवेल और टूरिज्म उद्योग क्षेत्र में हमारी सरकार और हमारे हितधारकों का भरोसा कायम करने के लिए 2021 की शुरूआत में SATTE सहित, अपनी फिजिकल प्रदर्शनियों को सुरक्षित ढंग से फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं।" 

यह डिजिटल कार्यक्रम, Informa Markets in India के 'वर्चुअल B2B सेलिब्रेशन' का भाग था, जो कि सितम्बर और अक्टूबर 2020 के महीनों में डिजिटल एक्सपो और ई-कॉन्फ्रेन्सों की एक महत्त्वपूर्ण श्रृंखला है। वर्चुअल B2B सेलिब्रेशन की पेशकश संबंधित उद्योग समुदायों और व्यावसायिकों को लॉकडाउन की रूकावटों से उबरने, कारोबारी लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगी और अर्थव्यवस्था के पुनः पटरी पर लौटने के साथ यह एक शक्तिशाली बल प्रदान करेगी।

इस वर्चुअल ट्रेड शो में इंडोनेशिया, सऊदी अरब, थाईलैंड, दुबई, बांग्लादेश और MakeMyTrip के प्रदर्शनीकर्ताओं की प्लेटिनम पार्टनर्स के रूप में भागीदारी रही; फिजी, ग्रीस, यूटाह और TravelBoutiqueOnline गोल्ड पार्टनर रहे; और मॉरीशस, जर्मनी और सोमाथीरम और Guideline Travels ने सिल्वर पार्टनर के रूप में भाग लिया। भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की एक सलाहकार संस्था, Services Export Promotional Council (SEPC) ने भारत के इनबाउंड टूरिज्म को गति प्रदान करने के उद्‌देश्य से इस वर्चुअल प्रदर्शनी में एक एक्सक्लूसिव पैवेलियन पेश किया। जहाजरानी मंत्रालय, भारत सरकार ने SATTE GenX का सहयोग करते हुए एक क्रूज पैवेलियन का आयोजन किया, जिसमें प्रमुख भारतीय पत्तनों व क्रूज लाइनरों की भागीदारी रही।

SATTE GenX में कई सारी कॉन्फ्रेन्स और सत्रों, चर्चाओं और प्रस्तुतिकरणों की श्रृंखला आयोजित की गई। कॉन्फ्रेन्स में विविध विषयों जैसे कि 'आउटबाउंड ट्रैवेल: कार्यनीति को नया रूप दिया जाना'; 'क्रूज टूरिज्म: क्या भारत इसके लिए तैयार है?'; 'टूरिज्म एसोसिएशंस: वैश्विक आपदा का प्रबंधन', और 'हॉस्पिटैलिटी: होटल उद्योग का भविष्य', आदि के बारे में अग्रणी विचारकों ने अपनी बात प्रस्तुत की।

SATTE GenX को अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय ट्रैवेल ट्रेड एसोसिएशनों द्वारा भरपूर समर्थन किया गया जिनमें Indian Association of Tour Operator (IATO), Skal Asia, Travel Agents Association of India (TAAI), Association of Domestic Tour Operators of India (ADTOI), Travel Agents Federation of India (TAFI), IATA Agents Association of India (IAAI), India Convention Promotion Bureau (ICPB), India Golf Tourism Association (IGTA), Network of Indian MICE Agents (NIMA), Outbound Tour Operators Association of India (OTOAI), Pacific Asia Travel Association (PATA), Association of Bhutanese Tour Operators (ABTO), Universal Federation of Travel Agent Association (UFTAA), BD Inbound and Enterprising Travel Agents Association (ETAA), आदि कुछ प्रमुख नाम रहे।

SATTE   GenX  के बारे में उद्योग जगत की प्रतिक्रियाएं:

Prahalad   Singh   Patel,  मा 0. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री (I/C),  भारत , ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "विश्वस्तर पर पर्यटन उद्योग को नई शुरूआत देने में मदद के लिए SATTE GenX में कई अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्रदर्शनीकर्ताओं ने भाग लिया। यह वर्चुअल कार्यक्रम, उद्योग जगत की मदद के लिए एक नया प्रयास और लीक से हटकर पेश किया गया समाधान है। मैं इस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन बोर्डों और घरेलू कंपनियों को धन्यवाद देता हूं। पर्यटन क्षेत्र को नई ऊर्जा देने के लिए यह एक सराहनीय कदम है।" 

Mansukh   Mandaviya,  मा 0 जहाजरानी मंत्री (I/C),  भारत , ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "मुझे SATTE GenX से जुड़कर काफी प्रसन्नता है। हमारी सरकार की शुरूआत से ही, भारत में क्रूज पर्यटन विकसित करने का हमारा सदैव एक विज़न रहा है। हमने सभी हितधारकों जैसे कि पत्तन, आप्रवासन, पर्यटन विभाग, पोस्ट हेल्थ विभाग, कस्टम विभाग, कराधान संस्थाओं, टूर ऑपरेटर्स इत्यादि को एक साझा मंच पर लाने का प्रयास किया है… हम भारत को वैश्विक क्रूज पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित करना चाहते हैं। क्रूज पर्यटन क्षेत्र को नया बल देने में SATTE GenX एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।" 

Abdulla   Mausoom,  पर्यटन मंत्री , मालदीव , ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "SATTE GenX में ंभागीदारी बड़ी प्रसन्नता की बात है। SATTE हमारे लिए एक अत्यन्त महत्त्वपूर्ण प्रदर्शनी रही है। चुनौतियों से भरपूर इस दौर को पार करने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा। हमें अधिक दक्षता हेतु नेटवर्किंग के लिए ऐसे प्रभावशाली वर्चुअल टूल्स इस्तेमाल करने होंगे…SATTE जैसी प्रदर्शनियां, हमें अगले उच्च स्तर पर ले जाएंगी। हालांकि आगे के पथ को लेकर हम बहुत निश्चित नहीं हैं, लेकिन यह हमारे लिए नए तरीके से कारोबार करने का अवसर है।" 

Harris   Theoharis,  पर्यटन मंत्री , ग्रीस/यूनान , ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "भारत और यूनान के लिए, ट्रैवेल उद्योग एक बहुत महत्त्वपूर्ण क्षेत्र है, जिसने अर्थव्यवस्था को विकास करने में मदद की है। महामारी ने हमें लीक से हटकर सोचने पर विवश किया है और यह कि हम किस तरह से अपने तौर-तरीकों को नए नियमों के अनुसार ढाल सकते हैं। सीमाओं पर स्वास्थ्य संबंधी नियमों और प्रशिक्षण और परीक्षण सुविधाओं के साथ निश्चित ही यात्रियों और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। यह साल हर किसी के लिए कठिन रहा है, SATTE जैसी पहल से लोगों को साथ आने में मदद मिली है और यह कारोबार करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म साबित हुआ है।" 

Maneck   Dawar,  अध्यक्ष ,   SEPC, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "SATTE GenX के लिए Informa के साथ साझेदारी निश्चित रूप से हमारे लिए गर्व की बात है। SEPC में, हम घरेलू सेवाओं को लगातार सहयोग देने के लिए तत्पर हैं और ट्रैवल व टूरिज्म उद्योग पर हमारा फोकस है। हमें पता है कि इस उद्योग को वापसी करने में काफी समय लगेगा। SEPC से, हम पर्यटन उद्योग के लिए प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, सरकार ने उतना नहीं किया है जितना उसे करना चाहिए था। हमने SATTE GenX में एक पैवेलियन पेश किया और 75 प्रदर्शनीकर्ताओं को उनके प्रचार-प्रसार के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया।" 

MP   Bezbaruah,  महासचिव ,   Hotel   Association   of   India  और भूतपूर्व पर्यटन सचिव ,  भारत सरकार , ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "SATTE GenX का आयोजन बहुत असाधारण समय में हो रहा है, लेकिन उद्योग जगत को नई गति देने में SATTE एक बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह उस नए मार्ग की शुरूआत करेगा जिस पर हमें आगे चलना है। इसमें कोई संदेह नहीं, कि टूरिज्म उद्योग फिर से वापसी करेगा, जैसा कि इसने 9/11, SARS और सुनामी के बाद किया… क्षेत्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने में SATTE एक बड़ी भूमिका निभाता है।" 

Subhash   Goyal,  मा 0 सचिव , FAITH, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "यह देखकर मुझे काफी प्रसन्नता है, कि कभी एक छोटे संगठन के रूप में शुरूआत करने के बाद से अब यह दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा ट्रैवेल शो और सबसे सफल क्रेता-विक्रेता सम्मेलन बन गया है। अब, हम आगामी वर्षों में SATTE को दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैवेल प्रदर्शनी बनाना चाहते हैं। भारत, दक्षिण एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और अमेरिका का केंद्र है और इसे व्यापारिक प्रदर्शनी का केंद्र बनना होगा… मुझे गर्व है कि SATTE एक काफी शक्तिशाली कार्यक्रम बन गया है और यह भारतीय पर्यटन क्षेत्र को नया जीवन देने में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।" 

Jyoti   Mayal,  उपाध्यक्ष ,   FAITH, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "दुनिया भर से 122 से अधिक प्रदर्शनीकर्ताओं के साथ SATTE GenX निश्चित ही ट्रैवेल ट्रेड समुदाय के लिए नेटवर्क बनाने और कारोबार को नई शुरूआत देने और वर्तमान संकटों से निबटने के लिए एक बेहतरीन अवसर साबित होगा। इस संकट के दौर ने हमें नए सिरे से सोचना और हमारी गतिविधियों को नए सिरे से व्यवस्थित करना सिखाया है।" 

Informa  Markets के बारे में :

Informa Markets उद्योगों और विशिष्ट बाज़ारों के लिए व्यापार, नवप्रवर्तन और वृद्धि हेतु प्लेटफार्म निर्मित करती है। हमारे पोर्टफोलियो में, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट, फैशन और एपैरेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और बेवरेज, और हेल्थ व न्यूट्रीशन व अन्य बाज़ार क्षेत्रों से संबंधित 550 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय B2B इवेंट्‌स और ब्रांड शामिल हैं। हम दुनिया भर में ग्राहकों व साझेदारों को प्रत्यक्ष संपर्क वाली प्रदर्शनियों, विशिष्ट डिजिटल सामग्री, और कार्यवाही योग्य डाटा समाधानों के माध्यम से जुड़ने, अनुभव करने, और कारोबार करने के अवसर उपलब्ध कराते हैं। दुनिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक के रूप में हम विशिष्ट बाज़ारों की बड़ी विविधतापूर्ण रेंज को जीवंत बनाते हैं, अवसर उत्पन्न करते हैं और उनको साल में 365 दिन वृद्धि करने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.informamarkets.com देखें।

Informa   Markets   और भारत में हमारे व्यवसाय के बारे में :

Informa Markets का स्वामित्व Informa PLC के पास है, जो कि एक अग्रणी B2B सूचना सेवा समूह और विश्व में सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आयोजक कंपनी है। Informa Markets in India (भूतपूर्व UBM India) भारत में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक है जो घरेलू स्तर पर तथा पूरी दुनिया में स्पेशलिस्ट बाज़ारों और ग्राहक समुदायों को प्रदर्शनियों, डिजिटल सामग्री और सेवाओं, और कॉन्फ्रेन्सों और सेमिनारों के माध्यम से व्यापार, नवप्रवर्तन, तथा वृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। प्रत्येक वर्ष हम 25 से अधिक बड़े पैमाने की प्रदर्शनियां, 40 कॉन्फ्रेन्स, तथा औद्योगिक पुरस्कार और प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित करते हुए अनेक उद्योग क्षेत्रों में व्यापार सक्षम बनाते हैं। भारत में Informa Markets के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें -https://www.informamarkets.com/en/regions/asia/India.html

किसी मीडिया पूछताछ के लिए , कृपया संपर्क करें  

Roshni Mitra - roshni.mitra@informa.com

Mili Lalwani - mili.lalwani@informa.com 




(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
Mili Lalwani, mili.lalwani@informa.com, +91-9833279461, Informa Markets in India
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti