18 May 2022, 03:7 HRS IST
  • राजनाथ सिंह ने मुंबई में दो स्वदेश निर्मित युद्धपोतों का जलावतरण किया
    राजनाथ सिंह ने मुंबई में दो स्वदेश निर्मित युद्धपोतों का जलावतरण किया
    शाह ने उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की समीक्षा की
    शाह ने उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की समीक्षा की
    रिश्वत लेने के आरोप में कार्ति चिदंबरम के 10 ठिकानों पर छापेमारी
    रिश्वत लेने के आरोप में कार्ति चिदंबरम के 10 ठिकानों पर छापेमारी
    प्रधानमंत्री मोदी ने की योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात
    प्रधानमंत्री मोदी ने की योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Bill & Melinda Gates Foundation
श्रेणी: General
Bill & Melinda Gates Foundation और Wellcome ने COVID-19 महामारी से निपटने और महामारियों से जूझने की तैयारियों में तेजी लाने के लिए CEPI को US$300 म
20/01/2022 9:10:18:617AM

Bill & Melinda Gates Foundation और Wellcome ने  COVID-19  महामारी से निपटने और महामारियों से जूझने की तैयारियों में तेजी लाने के लिए CEPI को US$300 मिलियन देने की प्रतिज्ञा की


फाउंडेशन विश्व नेताओं से कोविड-19 संकट को समाप्त करने, भविष्य की महामारियों के लिए तैयार रहने व महामारी के खतरों से निपटने में  मदद के लिए Coalition for Epidemic Preparedness Innovations (CEPI) का समर्थन करने का आह्वान करता है। 

सिएटल व लंदन, 19 जनवरी 2022 /PRNewswire/ -- आज Bill & Melinda Gates Foundation और Wellcome प्रत्‍येक ने  Coalition for Epidemic Preparedness Innovations (CEPI), को कुल US$300 म‍िल‍ियन के ल‍िए US$150 म‍िलियन देने का वादा कि‍या, जो क‍ि एक वैश्‍व‍िक साझेदारी है जिसकी शुरुआत पांच साल पहले इसी सप्‍ताह नॉर्वे और भारत की सरकार, गेट्स फाउंडेशन, Wellcome और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा की गई थी। इस मदद की घोषणा ऐसे समय में की गई है जबकि भविष्य की महामारियों (एपिडेमिक व पेनेडेमिक) की रोकथाम व उनसे निपटने के लिए बेहतर तैयारी और समान रूप से प्रतिक्रिया करने हेतु CEPI की दूरदर्शी पंचवर्षीय योजना का समर्थन करने के लिए मार्च में एक वैश्विक पुनःपूर्ति सम्मेलन होना है।

गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने कहा, "जबकि दुनिया तेजी से स्वरूप बदल रहे वायरस की चुनौती का जवाब दे रही है, नए, जीवन रक्षक उपकरण उपलब्ध कराने की आवश्यकता इतनी जरूरी कभी नहीं रही जितनी आज है।" "पिछले 20 वर्षों में हमारे काम ने हमें सिखाया है कि अनुसंधान और विकास में शुरुआती निवेश जीवन बचा सकता है और हालात को बदतर होने से रोक सकता है। पांच साल पहले, इबोला और जीका महामारी के बाद, हमारे फाउंडेशन ने CEPI को लॉन्च करने में मदद की थी। आज, हम अपनी प्रतिबद्धता बढ़ा रहे हैं और अतिरिक्त $150 मिलियन देने का वादा कर रहे हैं ताकि CEPI को कोरोना वायरस के उभरते हुए रूपों के खिलाफ सुरक्षित व प्रभावी टीकों के विकास में तेजी लाने में मदद मिल सके और अगले महामारी की तैयारी और संभवतः इसे रोकने में भी मदद मिले।"

अपनी स्थापना के बाद से ही, CEPI ने दुनिया भर में महामारी पर अंकुश लगाने, कई वैज्ञानिक सफलताओं की देखरेख करने और महामारी की तैयारी को वैश्विक स्वास्थ्य अनुसंधान एवं विकास एजेंडा के केंद्र में रखने में महत्‍वपूर्ण वैज्ञानिक भूमिका निभाई है। जब कोविड-19 महामारी की शुरूआत हुई, CEPI ने तुरंत कदम उठाते हुए कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों का दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे विविध पोर्टफोलियो बनाया—जिसमें कुल 14 हैं, जिनमें शामिल का 6 का निधीकरण जारी है, और तीन जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आपातकालीन उपयोग सूची प्रदान की गई है।

CEPI ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोव‍िड-19 वैक्सीन के विकास में शुरुआती निवेश किया, जो अब दुनिया भर में लोगों की जान बचा रही है। पिछले महीने, Novavax की प्रोटीन-आधार‍ित कोविड-19 वैक्‍सीन जिसे मोटे तौर पर CEPI ने वित्‍तपोषित क‍िया है को डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची में शाम‍िल क‍िया गया और यह व‍िश्व स्तर पर महामारी को नियंत्रित करने के प्रयासों में मदद हेतु तैयार है।  Novavax वैक्सीन की 1 बिलियन से अधिक खुराक अब COVAX के लिए उपलब्ध हैं, जो क‍ि CEPI के सह-नेतृत्व वाली वैश्विक पहल है जिसका उद्देश्य COVID-19 टीकों तक समान पहुंच प्रदान करना है। CEPI ने अगली पीढ़ी के कोविड-19 टीकों पर भी काम करना जारी रखा है, जिसमें "वेरिएंट-प्रूफ" कोविड-19 वैक्सीन व टीके शामिल हैं जो सभी तरह के कोरोना वायरस से रक्षा करते हुए भविष्य में कोरोनावायरस महामारी के खतरे को दूर करने की उम्मीद जगाते हैं।

"इस महामारी का प्रमुख सबक संकट से पहले ही प्रभावी संगठन व प्रणालियां तैयार रखने की आवश्यकता है, साथ ही इस तरह के अपरिहार्य संकट की स्थिति में अच्छी तरह से स्थापित विज्ञान के आधार पर तेजी से कार्य करना है।" Wellcome के निदेशक डॉ. जेरेमी फेरार ने कहा। "Wellcome ने 2014-16 की विनाशकारी इबोला महामारी के बाद नॉर्वे, भारत, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और विश्व आर्थिक मंच के भागीदारों के साथ 2017 में सफलतापूर्वक CEPI की स्थापना की। हमने संकट के दौरान उच्च गुणवत्ता वाले शोध करने के महत्व को सीखा। तब से, CEPI ने अथक रूप से काम किया है और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देकर, इसने जनवरी 2020 की शुरुआत से महामारी पर वैश्विक प्रतिक्रिया में वास्तव में अभिन्न भूमिका निभाई है।"

"$150 मिलियन की हमारी नई प्रतिबद्धता CEPI में नई संक्रामक बीमारियों के खिलाफ जीवन की रक्षा करने की विशाल क्षमता को मान्यता देता है," डाॅ. फेरार ने आगे कहा। "कोविड -19 के प्रभाव गंभीर रहे हैं। हम नेताओं से अपना समर्थन प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं कि CEPI अपने वित्त पोषण लक्ष्य को पूरा कर पाए। गलतियों को दोहराने से बचना और आने वाली पीढ़ियों को महामारी को रोकने में मदद करना दुनिया के सामूहिक हित में है।"

कोविड-19 से इतर, CEPI ने अनुसंधान व विकास के साथ-साथ वैक्सीन समानता का समर्थन करते हुए एक बड़े विभेद को पाट दिया है। CEPI वर्तमान में अन्य संक्रामक रोगों के खिलाफ सुलभ टीकों के अनुसंधान और विकास का समर्थन कर रहा है, जिसमें घातक निपाह और लासा वायरस के खिलाफ नैदानिक परीक्षणों तक पहुंचने वाले पहले टीके शामिल हैं। संगठन ने इबोला को समाप्त करने के प्रयासों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें Janssen द्वारा दूसरी इबोला वैक्सीन के विकास का समर्थन करना शामिल है। टीके के विकास और नए वैक्सीन प्लेटफार्मों के विज्ञान को आगे बढ़ाने के साथ ही, CEPI किसी भी नए वायरल खतरे ("Disease X" के रूप में संदर्भित) के खिलाफ जीवन रक्षक टीके विकसित करने में लगने वाले समय को रोगजनक के अनुक्रमित किए जाने के 100 दिनों के भीतर प्रभावशाली तरीके से कम करने पर ध्‍यान केंद्रित कर रहा है। यह व्‍यापक स्‍तर और गति के मेल का प्रतिनिधित्व करता है जो लाखों लोगों की जान और खरबों डॉलर बचा सकता है।

सेनेगल गणराज्य के राष्ट्रपति के ल‍िए मिनिस्‍टर आफ स्‍टेट, आवा मैरी कोल सेक ने कहा, "कोविड-19 महामारी ने खुलासा किया है कि कैसे टीकों की अनुचित पहुंच पूरी दुनिया को खतरे में डाल सकती है और दशकों की वैश्विक स्वास्थ्य प्रगति को बाधित कर सकती है।" "CEPI जैसी नवोन्मेषी वैश्विक भागीदारी भविष्य की महामारियों को रोकने के लिए आवश्यक अनुसंधान एवं विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। महत्वपूर्ण रूप से, विशेषकर अफ्रीका में टीका प्रौद्योगिकी में निवेश —एचआईवी, टीबी और मलेरिया जैसी उन अन्य बीमारियों के खिलाफ प्रगति को मजबूत करने में मदद कर सकता है जो अब भी दुनिया की सबसे कमजोर आबादी को प्रभावित करती हैं।"

कई लहरों में दुनिया में लौटी महामारी ने CEPI जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठन, जिनके लिए समान पहुंच उनके म‍िशन का केंद्र बिंदु है, की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया है। Northeastern University के हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि केन्या जैसे कम आय वाले देशों में टीकों की उपलब्धता अगर ब्रि‍टेन या अमे‍र‍िका जैसे उच्‍च आय वाले देशों के समान होती तो, कोव‍िड-19 से अब तक हुई 70 प्रतिशत मौतों को टाला जा सकता था।  

गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने कहा, "दुनिया को हर जगह, हर किसी को —कोविड-19 और उसके बाद से हर किसी की रक्षा करने के लिए बेहतर करना चाहिए।" "इस प्रयास में CEPI का महत्वपूर्ण अनुसंधान एवं विकास में निवेश, समान पहुंच के लिए प्रतिबद्धता, तथा सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में सहयोग महत्‍वपूर्ण है। हम वैश्विक नेताओं से CEPI के $3.5 अरब के वित्त पोषण लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने का आह्वान करते हैं।"

यूनाइटेड किंगडम 8 मार्च, 2022 को लंदन में CEPI के पुनःपूर्ति सम्मेलन की मेजबानी करेगा। धन जुटाने के लिए आयोजन में सरकारों, दानदाताओं व अन्‍य दाताओं को महामारी (एपिडेमिक व पेनेडे‍मिक) के जोखिम से निपटने के लिए CEPI की पंचवर्षीय योजना का समर्थन करने हेतु समझाया जाएगा, ताक‍ि उनसे हाे सकने वाली संभावित लाखों मौतों और खरबों डॉलर की आर्थिक क्षति को रोका जा सके।

Bill & Melinda Gates Foundation के बारे में 

हर जीवन का समान महत्‍व है, इस मान्‍यता पर चलने वाला बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन स्‍वस्‍थ और उत्‍पादक जीवन जीने में सभी लोगों की मदद करने के लिये काम करता है। विकासशील देशों में यह लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार और उन्‍हें भूख तथा घोर निर्धनता से मुक्‍त होने का मौका देने पर केन्द्रित है। अमेरिका में यह फाउंडेशन सुनिश्चित करना चाहता है कि सभी लोग, खासकर वे, जिनके पास कम संसाधन हैं, उन अवसरों तक पहुँच सकें, जिनकी स्‍कूल और जीवन में सफल होने के लिये उन्‍हें जरूरत है। सिएटल, वाशिंगटन में स्थित इस फाउंडेशन का नेतृत्‍व सीईओ मार्क सुजमैन द्वारा बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स के निर्देशन में किया जाता है। 

मीडिया संपर्क: media@gatesfoundation.org 

Wellcome के बारे में 

Wellcome हर किसी के सामने आने वाली तात्कालिक स्वास्थ्य चुनौतियों को हल करने के लिए विज्ञान का समर्थन करता है। हम जीवन, स्वास्थ्य और तंदुरूस्‍ती में खोज अनुसंधान का समर्थन करते हैं। हम तीन विश्वव्यापी स्वास्थ्य चुनौतियों: मानसिक स्वास्थ्य, वैश्विक तापमान वृद्धि व संक्रामक रोग का मुकाबला कर रहे हैं।

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
mediaoffice@wellcome.org
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti