18 May 2022, 03:16 HRS IST
  • राजनाथ सिंह ने मुंबई में दो स्वदेश निर्मित युद्धपोतों का जलावतरण किया
    राजनाथ सिंह ने मुंबई में दो स्वदेश निर्मित युद्धपोतों का जलावतरण किया
    शाह ने उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की समीक्षा की
    शाह ने उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की समीक्षा की
    रिश्वत लेने के आरोप में कार्ति चिदंबरम के 10 ठिकानों पर छापेमारी
    रिश्वत लेने के आरोप में कार्ति चिदंबरम के 10 ठिकानों पर छापेमारी
    प्रधानमंत्री मोदी ने की योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात
    प्रधानमंत्री मोदी ने की योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Heifer International
श्रेणी: General
भारत में किसान उत्पादक संगठन में निवेश करने के लिए Heifer International, Cargill और Walmart Foundation की साझेदारी
22/01/2022 8:32:01:477AM

भारत में किसान उत्पादक संगठन में निवेश करने के लिए Heifer International, Cargill और Walmart Foundation की साझेदारी




Hatching Hope: Accelerating Incomes Through Diversification ( विविधीकरण के जरिए आय वृद्धि) से वैश्विक बैकयार्ड पोल्ट्री और सांस्कृतिक मानदंडों को चुनौती देने और महिलाओं के लिए वित्तीय स्वतंत्रता बढ़ाने के लिए पिछली कार्यक्रम साझेदारियों को विस्तार मिलता है।

विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश, 21 जनवरी 2022 /PRNewswire/ -- आज, Heifer International, Cargill and Walmart Foundation ने भारत में Hatching Hope: Accelerating Incomes Through Diversification के विस्तार की घोषणा की, जिससे आंध्र प्रदेश के अनंतपुर और पूर्वी गोदावरी जिलों में महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता में सुधार हो सके।

पूरे भारत में अंडे और पोल्ट्री मांस की बढ़ती मांग के साथ, बैकयार्ड पोल्ट्री फार्मिंग एक आर्थिक रूप से टिकाऊ कृषि व्यवसाय है जिसे करना आसान है और जो कम समय सीमा में ज्यादा रिटर्न दे सकता है। यह परियोजना महिलाओं के लिए किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के भीतर नई आय-सृजन गतिविधियों और नेतृत्व की स्थिति प्रदान करती है, जो उनकी वित्तीय स्वतंत्रता को सीमित करने वाले सामाजिक और सांस्कृतिक मानदंडों को चुनौती देती है।

अगस्त 2021 में मेक्सिको में लॉन्च किया गया Accelerating Incomes through Diversification एक वैश्विक कार्यक्रम है, जो सदस्यों के कृषि-व्यवसायों में लाभ-कमाने वाली नई धाराएं जोड़ने के लिए भारत में आठ एफपीओ और मेक्सिको में 13 को तकनीकी विशेषज्ञता, प्रशिक्षण और संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा। Walmart Foundation और Cargill के लोकहितैषी निवेशों के माध्यम से कार्यक्रम संभव हो पाया है। Walmart Foundation की ओर से इस परियोजना के लिए 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुदान सितंबर 2018 में कृषि एकत्रीकरण मॉडल के विकास और कार्यान्वयन के माध्यम से भारत में किसानों की आजीविका में सुधार के लिए पांच वर्षों में 25 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 180 करोड़ रुपये) का निवेश करने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

Walmart Foundation की उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी जूली गेहरकी ने कहा: "Heifer International को Walmart Foundation के अनुदान का उद्देश्य पोल्ट्री में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की सेवाओं और तकनीकी ज्ञान को मजबूत और विविधता प्रदान करते हुए किसानों की आय का बेहतर समर्थन करना है। यह काम भारत में मजबूत एफपीओ बनाने और छोटे किसानों के लिए बाजार पहुंच बढ़ाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाता है, जबकि भारत में छोटे कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में महिला नेताओं के लिए अवसरों को बढ़ाता है। अंतत:, हम चाहते हैं कि यह काम सभी के लिए आजीविका में वृद्धि करे।"

यह परियोजना भारत में Hatching Hope के काम को विस्तार देगी, जो कि वैश्विक पहल है, जिसका उद्देश्य पोल्ट्री के उत्पादन, उपभोग और प्रचार के माध्यम से 2030 तक 100 मिलियन लोगों के पोषण और आजीविका को बेहतर बनाना है। Hatching Hope: Accelerating Incomes Through Diversification स्थानीय संगठनों - आंध्र प्रदेश महिला अभिवृद्धि सोसायटी, ग्रामीण विकास केंद्र और स्नेहकुंज - के साथ मार्च 2023 से 32-महीने की अवधि में अतिरिक्त 8,918 छोटे-धारक कृषि व्यवसायों को Hatching Hope के मौजूदा अवसंरचना और कार्यक्रम विशेषज्ञता का लाभ पहुंचाते हुए बैकयार्ड पोल्ट्री में समाविष्ट करने के लिए भागीदारी करेगा।

Heifer India की कंट्री डायरेक्टर अवनी मल्होत्रा ने कहा, "एक सिद्ध, सफल ढांचे पर काम करके, हम पोल्ट्री उत्पादों की राष्ट्रीय उपभोक्ता मांग को महिलाओं के लिए वित्तीय अवसरों में बदल रहे हैं। किसान उत्पादक संगठनों के साथ क्षमता निर्माण में विशेषज्ञों के रूप में, Heifer International यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि ये संगठन अपने समुदायों में महिलाओं की स्थिति और वित्तीय स्वतंत्रता में सुधार करते हुए स्थायी कृषि व्यवसाय बनाने में मदद करें।"

Hatching Hope: Accelerating Incomes Through Diversification एफपीओ और उनके सदस्यों को उनकी आय के स्रोतों में विविधता लाने के लिए और अपने मौजूदा कृषि-व्यवसायों में सुधार करने के लिए जरूरी रणनीतिक तकनीकी विशेषज्ञता, प्रशिक्षण और कृषि आदानों और बाजारों तक पहुंच प्रदान करेगी। Heifer के मालिकाना व्यवसाय परिवर्तन मॉडल का उपयोग करते हुए, परियोजना का अभिप्राय एफपीओ के व्यवसाय संचालन को मजबूती देना, पूंजी तक उनकी पहुंच बढ़ाना, उनकी सदस्यता बढ़ाना और उन्हें बनाए रखना है, जिससे वे अपने उत्पादन को बढ़ाने और विविधता लाने में सक्षम हो सकें।

रविंद्र व्यावहरे, प्रबंध निदेशक, पशु पोषण व्यवसाय - Cargill India ने कहा: Cargill और Heifer International ने पोल्ट्री के उत्पादन, प्रचार और सेवन के माध्यम से पोषण और आर्थिक आजीविका में सुधार के लिए 2018 में भारत में पहली बार Hatching Hope ग्लोबल इनिशिएटिव लॉन्च किया था। हमने मिलकर ओडिशा में जिस बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है, उससे मिली सीख और सफलता आंध्र प्रदेश में इस परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत आधार है। इस पहल को चिरस्थायी बनाने के लिए अगला कदम सार्वजनिक और निजी भागीदारों के साथ सहयोग करना है। हम इस अगले चरण में एक नए राज्य में Walmart Foundation के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं। इस साझेदारी के माध्यम से, हम Hatching Hope: Accelerating Incomes Through Diversification को लागू करने के लिए साझा क्षमताओं और संसाधनों को लाएंगे।"

प्रत्येक एफपीओ के विस्तृत व्यावसायिक अवसर आकलन के माध्यम से, परियोजना मौसम की घटनाओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य संकटों से बाहरी झटकों के जोखिम को कम करने की दिशा में काम करेगी, जिसमें हाल में आई आंधियां और COVID-19 वैश्विक महामारी शामिल हैं। ये घटनाएं विशेष रूप से उन किसानों और संगठनों के लिए विनाशकारी हैं जो केवल एक मूल्य श्रृंखला पर निर्भर हैं। कोविड-19 के प्रभावों के जवाब में, परियोजना ने 24,500 अमेरिकी डॉलर जारी किए, और किसानों द्वारा सामना की जाने वाली कृषि उत्पादकता में भारी वेतन हानि, व्यावसायिक झटके और अंतराल को कम किया। मुर्गीपालन के माध्यम से आय विविधीकरण से भविष्य में होने वाले झटकों के प्रति किसानों के लचीलेपन में और वृद्धि होगी।

एफपीओ के हाल के अवसर मूल्यांकन उन जरूरतों की एक श्रृंखला को दर्शाते हैं जिन्हें परियोजना संबोधित करना जारी रखेगी, जिसमें उच्च गुणवत्ता वाले बीज, खाद और अन्य इनपुट की उपलब्धता शामिल है; बागवानी भूखंडों का सुदृढ़ीकरण; डेयरी मवेशियों और अन्य घरेलू पशुओं की खरीद; और मौजूदा स्थानीय व्यवसायों की आर्थिक स्थिरता, जिसमें सामान्य स्टोर, किराना स्टोर, छोटे होटल, चाय की दुकानें और फल और सब्जी विक्रेता शामिल हैं।

पूरे मेक्सिको और भारत में, Hatching Hope: Accelerating Incomes Through Diversification प्रशिक्षण और नवीन जलवायु-स्मार्ट प्रथाओं को प्राथमिकता देगा जो स्वस्थ स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में कृषि की भूमिका का समर्थन करते हैं। भारत में, यह पोल्ट्री की केवल उन्नत देशी नस्लों का चयन करने, कीटनाशक मुक्त किचन गार्डन को लागू करने, स्थानीय रूप से उपलब्ध पोल्ट्री फीड को बढ़ावा देने और जैव-अपशिष्ट प्रबंधन को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

HEIFER INTERNATIONAL   के बारे में

1944 से, Heifer International ने स्थायी रूप से भूख और गरीबी को समाप्त करने के लिए दुनिया भर में 39 मिलियन से अधिक लोगों के साथ काम किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अफ्रीका, एशिया और अमेरिका के 21 देशों में ग्रामीण समुदायों के साथ काम करते हुए, Heifer International स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने और एक जीवित आय प्रदान करने वाली सुरक्षित आजीविका का निर्माण करने के लिए किसानों और स्थानीय खाद्य उत्पादकों का समर्थन करता है।

Heifer International ने 1955 में भारत में कृषि मंत्रालय के माध्यम से समुदायों को मवेशी पहुंचाने का काम शुरू किया था। अभी तक, Heifer India ने 755,000 परिवारों की मदद की है, पशु प्रबंधन में सुधार के लिए तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया है और फसलों और पशुधन के साथ आय में विविधता लाकर लचीलापन बनाया है। स्थानीय और राष्ट्रीय संगठनों, सरकार और अन्य संस्थाओं के साथ काम करते हुए, Heifer India उन परियोजनाओं को लागू कर रहा है जो आर्थिक सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाती हैं।

अधिक जानकारी के लिए, Heifer.org पर जाएं या media@heifer.org पर ईमेल करें।

CARGILL के बारे में

70 देशों में Cargill के 155,000 कर्मचारी दुनिया को सुरक्षित, जिम्मेदार और चिरस्थायी तरीके से पोषण देने के हमारे उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए अथक काम करते हैं। हर दिन, हम किसानों को बाजारों से, ग्राहकों को सामग्री से, और लोगों और जानवरों को उस भोजन से जोड़ते हैं जिसकी उन्हें फूलने फलने के लिए आवश्यकता होती है। हम 125 से अधिक देशों में खाद्य, कृषि, वित्तीय और औद्योगिक ग्राहकों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में सेवा करने के लिए नई तकनीकों और अंतर्दृष्टि के साथ 155 वर्षों के अनुभव को जोड़ते हैं। साथ-साथ, हम कृषि के लिए एक मजबूत, टिकाऊ भविष्य का निर्माण कर रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए, Cargill.com और हमारा न्यूज सेंटर देखें। संपर्क: ऐमिली वेबस्टर, media@cargill.com

WALMART के लोकोपकार के बारे में

Walmart.org , Walmart और Walmart Foundation के परोपकारी प्रयासों को दर्शाता है। जहां व्यवसाय की अनूठी ताकतें हैं, वहां ध्यान केंद्रित करके, Walmart.org प्रमुख सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए काम करता है और लंबे समय तक चलने वाले प्रणालीगत परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए दूसरों के साथ सहयोग करता है। Walmart के 24 देशों में स्टोर हैं, 2.2 मिलियन से अधिक सहयोगी काम करते हैं और हजारों आपूर्तिकर्ताओं के साथ व्यापार करते हैं, जो बदले में लाखों लोगों को रोजगार देते हैं। जहां वॉलमार्ट काम करता है, वहां Walmart.org फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए ऊपर की ओर नौकरी की गतिशीलता में तेजी लाने, अग्रिम इक्विटी, भूख को संबोधित करने, आपूर्ति श्रृंखला में लोगों के लिए समावेशी आर्थिक अवसर बनाने, प्रकृति की रक्षा और बहाल करने, कचरे और उत्सर्जन को कम करने और मजबूत समुदायों का निर्माण करने के लिए कार्यक्रमों का समर्थन करके लोगों को बेहतर जीवन जीने में मदद कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए, www.walmart.orgपर जाएं या Twitter @Walmartorg पर जुड़ें।


(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)


संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti