18 May 2022, 01:53 HRS IST
  • राजनाथ सिंह ने मुंबई में दो स्वदेश निर्मित युद्धपोतों का जलावतरण किया
    राजनाथ सिंह ने मुंबई में दो स्वदेश निर्मित युद्धपोतों का जलावतरण किया
    शाह ने उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की समीक्षा की
    शाह ने उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की समीक्षा की
    रिश्वत लेने के आरोप में कार्ति चिदंबरम के 10 ठिकानों पर छापेमारी
    रिश्वत लेने के आरोप में कार्ति चिदंबरम के 10 ठिकानों पर छापेमारी
    प्रधानमंत्री मोदी ने की योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात
    प्रधानमंत्री मोदी ने की योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Bill & Melinda Gates Foundation
श्रेणी: General
Bill & Melinda Gates Foundation ने न्यासी बोर्ड की नियुक्ति की - चार नए सदस्य फाउंडेशन के संचालन को आकार देने और प्रभाव बढ़ाने के लिए सह-अध्यक्ष बि
27/01/2022 9:30:10:750AM

Bill & Melinda Gates Foundation ने न्यासी बोर्ड की नियुक्ति की - चार नए सदस्य फाउंडेशन के संचालन को आकार देने और प्रभाव बढ़ाने के लिए सह-अध्यक्ष बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स से जुड़े


फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क सुजमैन ने अपने पहले सालाना पत्र में फाउंडेशन के परिचालन में विकास और वैश्विक स्तर पर गरीबी, बीमारी और असमानता से लड़ने के लिए उसके काम को रेखांकित किया

सिएटल, 26 जनवरी, 2022 /PRNewswire/ -- Bill & Melinda Gates Foundation ने आज एक न्‍यासी बोर्ड नियुक्त किया, जिसमें स्ट्राइव मासीइवा, बैरोनेस नेमाट (मिनौचे) शफीक, थॉमस जे. टियरनी और गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुजमैन सदस्‍य के रूप में सह-अध्यक्ष बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स के साथ शामिल हुए हैं। फाउंडेशन के प्रशासन को मजबूत करने में मदद करने के लिए बोर्ड के सदस्य स्वतंत्र और विविध दृष्टिकोण के साथ गेट्स और फ्रेंच गेट्स के साथ काम करेंगे।

सुजमैन ने फाउंडेशन के प्रथम वार्षिक पत्र में बोर्ड के सदस्यों की घोषणा की। यह पत्र गरीबी और बीमारी से लड़ने के लिए फाउंडेशन के प्रयासों; एक बेहतर, निष्पक्ष दुनिया बनाने के इसके लक्ष्य; और अपने कार्य क्षेत्रों में विविध दृष्टिकोणों को सुनने व भागीदारों और समुदायों के साथ जुड़ाव को गहरा करने के लिए इसकी प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है।

इस बोर्ड की घोषणा अभूतपूर्व वैश्विक चुनौतियों के समय हुई है। दुनिया भर में वैश्विक स्वास्थ्य और विकास में जो कठिन जीत प्राप्‍त की गई थी उसे कोविड-19 महामारी ने धीमा कर दिया है,रोक दिया है यहां तक कि पलट दिया है। लगभग दो दशकों की निरंतर प्रगति के बाद, लाखों लोगों को वापस गरीबी में धकेल दिया गया है, बच्‍चों के टीकाकरण की दर कम हो गई है और मलेरिया से लेकर तपेदिक तक, बीमारियां फिर से बढ़ गई हैं। गेट्स फाउंडेशन ने जनवरी 2020 से, वैश्विक कोविड-19 प्रतिक्रिया के लिए $2 बिलियन से अधिक की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें यह सुनिश्चित करने पर फोकस है कि हाशिए के समुदायों तक सहायता जल्द से जल्द और प्रभावी ढंग से पहुंचे। इन समुदायों पर महामारी का विनाशकारी प्रभाव पड़ा है और उन्हें इससे उबरने में कई साल लगेंगे।

यह शासन‍िक बदलाव बिल गेट्स के पिता, मानद सह-अध्यक्ष और फाउंडेशन में लंबे समय तक मार्गदर्शक आवाज रहे बिल गेट्स सीनियर के 2020 में निधन तथा गत वर्ष, लगभग 15 साल के बाद न्‍यासी पद छोड़ने के वॉरेन बफे के फैसले के बाद किया गया है। यह गेट्स और फ्रेंच गेट्स द्वारा विशेष रूप से उनके हालिया तलाक के मद्देनजर एक स्पष्ट मान्यता का भी प्रतिनिधित्व करता है, कि स्वतंत्र आवाजों को जोड़ते हुए फाउंडेशन की बेहतर सेवा की जाएगी जो भविष्य में इसके काम को आकार देने में मदद करेंगी। बोर्ड में कुल नौ सदस्य शामिल हो सकते हैं, जिसमें लिंग, भूगोल और विशेषज्ञता में प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए प्रारंभिक उम्‍मीदवार जोड़ने के बारे में बातचीत चल रही है।

सुजमैन लिखते हैं, "हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि ये तीन गहरे जानकार और सम्मानित व्यक्ति फाउंडेशन बोर्ड में शामिल होने के लिए सहमत हुए हैं।" "उनके पास वैश्विक व्यापार, परोपकार और विकास पर प्रभाव का अविश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड है और हम उनके साथ काम करने के लिए अति उत्साहित हैं।"

नए बोर्ड के सदस्यों का परिचय करवाने के अलावा, सुजमैन ने यह सुनिश्चित करते हुए कि इसका काम और अधिक समावेशी हो रहा है, अपने प्रभाव को अधिकतम करने के लिए फाउंडेशन के प्रयासों पर चर्चा की है। इसमें विकासशील देश की एजेंसियों तथा सरकारों के साथ जुड़ाव बढ़ाना, कार्यालय स्थापित करना और अमेरिका के बाहर अपने कर्मचारियों को बढ़ाना व प्रभावित समुदायों के करीब संस्थानों को अनुदान का विस्तार करना शामिल है। उन्होंने यह भी जोर दिया कि अपने अगले चरण में, फाउंडेशन उन क्षेत्रों को प्राथमिकता देना जारी रखेगा जहां इसके संसाधन व विशेषज्ञता सबसे अधिक उत्प्रेरक होगी। फाउंडेशन उच्च जोखिम वाले उन क्षेत्रों में निवेश करेगा जहां सार्वजनिक संसाधनों को तैनात करना अधिक कठिन है जिनमें मलेरिया के अभिनव उपचार के वित्तपोषण से लेकर अत्याधुनिक रोग मॉडलिंग का समर्थन करना शाम‍िल है।

"हमारे नए बोर्ड के सदस्य मजबूत, काबिल लीडर हैं जो सभी के लिए स्वस्थ, सुरक्षित, अधिक समान दुनिया को बढ़ावा देने के हमारे काम में फाउंडेशन और उसके भागीदारों का सहयोग करेंगे। मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने कहा, "पिछले दो दशकों में हमने जो कुछ हासिल किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है और मैं मौजूदा दुनिया के सामने मौजूद कुछ सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर काम को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं।"

सुजमैन और फाउंडेशन के मुख्य परिचालन अधिकारी व मुख्य कानूनी अधिकारी कॉनी कोलिंग्सवर्थ ने गेट्स और फ्रेंच गेट्स के अनुरोध पर फाउंडेशन के शासन को मजबूत करने के काम की अगुवाई करते हुए सर्वोत्तम परिचालन व्‍यवहारोंं के बारे में बाहरी विशेषज्ञों के परामर्श से कार्यनीतिक समीक्षा की। बोर्ड के नए सदस्यों के पास बजट और रणनीति को लेकर सह-अध्यक्षों और फाउंडेशन की लीडरश‍िप टीम को सलाह देने के लिए विविध विशेषज्ञता, अनुभव और परिप्रेक्ष्य है। फाउंडेशन के काम का मार्गदर्शन करने और वार्षिक बजट व चार साल की योजना को मंजूरी देने के लिए बोर्ड की बैठक साल में तीन बार होगी। उनके पास सीईओ के कामकाज की समीक्षा करने और सीईओ के वेतन भत्‍तों को मंजूरी देने की भी जिम्मेदारी होगी। बोर्ड के सदस्य का कार्यकाल तीन साल का होगा जिसमें लगातार दो कार्यकाल की सीमा रहेगी।

बिल गेट्स ने कहा, "पिछले 20 वर्षों में, हमारे फाउंडेशन के काम का पैमाना और दायरा विस्‍तृत हआ है ताकि हम दुनिया के सामने आने वाली कुछ सबसे जटिल और जरूरी चुनौतियों को शामिल कर सकें।" "भविष्‍य की ओर देखते हुए, मैं अपने नए बोर्ड के सदस्यों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं। उनके व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता का व्‍यापक असर इन चुनौतियों की जटिलता से निपटने की हमारी क्षमता पर होगा और हम एक ऐसी दुनिया को साकार करने की ओर आगे बढ़ेंगे जहां हर किसी के पास स्वस्थ और उत्पादक जीवन जीने का मौका हो।"

21 साल पहले अपनी स्थापना के बाद से, फाउंडेशन ने 60 बिलियन डॉलर से अधिक का अनुदान प्रदान किया है जिसमें वार्षिक भुगतान साल दर साल नियमित रूप से बढ़ता जा रहा है। $50 बिलियन से अधिक की अक्षयनिधि; गेट्स और फ्रेंच गेट्स की पिछले वर्ष $15 बिलियन की अतिरिक्त प्रतिबद्धता; गेट्स, फ्रेंच गेट्स और बफे द्वारा अपने शेष संसाधनों का बड़ा हिस्सा फाउंडेशन को समर्पित करने की प्रतिज्ञा; और सह-संस्थापकों की मृत्यु के बाद अक्षयनिधि खर्च करने की आवश्यकता के साथ, यह फाउंडेशन संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में गरीबी, बीमारी व असमानता से लड़ने के अपने काम को जारी रखने के लिए विशिष्ट स्थिति में है और आने वाले दशकों में परोपकार के क्षेत्र में बड़ी भूमि‍का बनाए रखेगा।

Econet ग्रुप के अध्यक्ष और संस्थापक स्ट्राइव मासीवा ने कहा: "पिछले 20 वर्षों में मैंने गेट्स फाउंडेशन के साथ काम किया है, जिसकी शुरुआत अफ्रीका में 400 मिलियन से अधिक छोटे किसानों के लिए कृषि उत्पादन में सुधार के प्रयासों से हुई है, ताकि अफ्रीका और दुनिया भर में सबसे गरीब लोगों की आजीविका में सुधार हो सके। हमने इबोला और कोविड-19 महामारी जैसे वैश्विक स्वास्थ्य संकटों को दूर करने के लिए मिलकर काम किया है। मैं दुनिया भर में बीमारी और गरीबी से लड़ने के लिए फाउंडेशन के सह-अध्यक्षों और अविश्वसनीय टीम में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।"

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस की निदेशक बैरोनेस शफीक ने कहा: "मैं बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बोर्ड में शामिल होने को लेकर सम्मानित और  प्रसन्न महसूस कर रही हूं तथा मैं अपने बोर्ड के अपने साथी सदस्यों के साथ काम करने व मानव उत्कर्ष को आगे बढ़ाने के इसके मिशन का समर्थन करने के लिए तत्पर हूं। मैंने अपना करियर दुनिया के कुछ महान अंतरराष्ट्रीय और शैक्षणिक संस्थानों में काम करते हुए बिताया है, क्योंकि मेलिंडा और बिल की तरह, मुझे अहसास है कि मानवता के सामने सबसे कठिन समस्याएं किसी एक देश या क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि वे सार्वभौमिक चुनौतियां हैं जो उद्देश्‍य, सहानुभूति और सहयोग मांगती हैं। मैं सीमाओं से इतर और समाज के सभी हिस्सों में उन मूल्यों के लिए खड़े होने के लिए फाउंडेशन की लंबे समय से प्रशंसक रही हूं। महामारी, जलवायु परिवर्तन और अन्य संकटों ने इसके काम को पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक व जरूरी बनाया है। मैं बोर्ड के सदस्य के रूप में अपनी सेवा संगठन के भीतर उन सहयोगी मूल्यों को बनाए रखने के लिए समर्पित करूंगी जो सभी को स्वस्थ और उत्पादक जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए हैं।"

Bridgespan ग्रुप के सह-अध्यक्ष और सह-संस्थापक टॉम टियरनी ने कहा: "गेट्स फाउंडेशन एक असाधारण संगठन है जिसके पास दुनिया भर में गरीबी, बीमारी और असमानता से लड़ने का दो दशकों से अधिक का सतत, व्यावहारिक और अनुशासित अनुभव है।  फाउंडेशन के प्रभाव को मजबूत बनााने का अवसर और अनिवार्यता इससे अधिक कभी नहीं रही। बोर्ड के नए सदस्य के रूप में मेरी आकांक्षा सह-अध्यक्षों और लीडरशिप टीम को समाज की सेवा के लिए इस क्षमता को पाने में मदद करने में अपना योगदान करना है।"

न्यासी मंडल के बारे में अधिक यहां जानें।

Bill & Melinda Gates Foundation के बारे में

हर जीवन का समान महत्‍व है, इस मान्‍यता पर चलने वाला बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन स्‍वस्‍थ और उत्‍पादक जीवन जीने में सभी लोगों की मदद करने के लिये काम करता है। विकासशील देशों में यह लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार और उन्‍हें भूख तथा घोर निर्धनता से मुक्‍त होने का मौका देने पर केन्द्रित है। अमेरिका में यह फाउंडेशन सुनिश्चित करना चाहता है कि सभी, खासकर जिनके पास संसाधन कम हैं, लोगों को वे अवसर म‍िल सकें, जिनकी जरूरत उन्‍हें स्‍कूल और जीवन में सफल होने के लिये है। सिएटल, वॉशिंगटन में स्थित इस फाउंडेशन का नेतृत्‍व सीईओ मार्क सुजमैन द्वारा सह-अध्‍यक्ष बिल गेट्स व मेलिंडा फ्रेंच गेट्स तथा न्‍यासी बोर्ड के निर्देशन में किया जाता है।

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
media@gatesfoundation.org
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti