15 Aug 2022, 02:14 HRS IST
  • मवेशी तस्करी मामला: तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल गिरफ्तार
    मवेशी तस्करी मामला: तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल गिरफ्तार
    श्रावण पूर्णिमा: अयोध्या में उमड़े श्रद्धालु
    श्रावण पूर्णिमा: अयोध्या में उमड़े श्रद्धालु
    राष्ट्रपति मुर्मू ने मनाया रक्षा बंधन का त्योहार
    राष्ट्रपति मुर्मू ने मनाया रक्षा बंधन का त्योहार
    राजौरी जिले में सैन्य शिविर पर आतंकवादी हमला
    राजौरी जिले में सैन्य शिविर पर आतंकवादी हमला
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: INOX Air Products
श्रेणी: General
आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स ने आर्सेलर मित्‍तल की हजीरा यूनिट में 15 महीनों में ऑक्‍सीजन प्‍लांट को चालू किया
31/05/2022 4:01:01:413PM

आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स ने आर्सेलर मित्‍तल की हजीरा यूनिट में 15 महीनों में ऑक्‍सीजन प्‍लांट को चालू किया


•  दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है

•  एएसयू की डिजाइन से लेकर निर्माण तक का वैश्विक उद्योग मानक 27 महीनों का है

•  यह एएसयू 700 टीपीडी गैसियस ऑक्‍सीजन और 300 टीपीडी गैसियस नाइट्रोजन के अलावा दूसरी लिक्विड मेडिकल और औद्योगिक गैसों का उत्‍पादन करेगी

•  आइनोक्‍सएपी द्वारा हाजिरा यूनिट में 5वी एएसयू का इंस्‍टालेशन भारत के सबसे बड़े ऑनसाइट इंडस्‍ट्रीयल गैस कॉम्‍पलेक्‍स को आकार दे रहा है

मुंबई, भारत, 31 मई, 2022 /PRNewswire/ -- भारत में औद्योगिक एवं मेडिकल गैसों के सबसे बड़े निर्माता आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स (आइनॉक्‍सएपी) ने आर्सेलर मित्‍तल निप्‍पॉन स्‍टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) की हजीरा यूनिट में अपनी पाँचवी एयर सेपरेशन यूनिट (एएसयू) का निर्माण कार्य पूरा करने की घोषणा की है।

डिजाइन से लेकर निर्माण तक की पूरी प्रक्रिया में 15 महीने का समय लगा, जबकि इसका वैश्विक उद्योग मानक 27 महीनों का है। इस प्रकार औद्योगिक गैसों के उद्योग में एक नया मापदंड स्‍थापित हुआ है।

इस एएसयू को 350 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इंस्‍टॉल किया गया है। यह प्रतिदिन 700 टन गैसियस ऑक्‍सीजन और 300 टन गैसियस नाइट्रोजन के अलावा अन्‍य लिक्विड मेडिकल एवं औद्योगिक गैसों के उत्‍पादन की क्षमता रखती है। पूरा होने के बाद, अब इस गैस कॉम्‍पलेक्‍स के पास 9000 टीपीडी से अधिक औद्योगिक गैसों के उत्‍पादन की संयुक्‍त क्षमता है।

आइनॉक्‍सएपी के इंजीनियरों ने फरवरी 2021 में इस एएसयू पर काम शुरू किया था। काम पूरा करने के लिये बहुत कम समय था, क्‍योंकि एएम/एनएस इंडिया को ऑक्‍सीजन और नाइट्रोजन की बढ़ी हुई आवश्‍यकताएं पूरी करने के लिये समय सक्षम बनाया जाना था। इसका कारण था इसके प्रमुख हाजिरा संयंत्र में स्‍टील के विनिर्माण की क्षमता को 7.2 एमटीपीए से बढ़ाकर 8.6 एमटीपीए करना। आइनॉक्‍सएपी की इं‍जीनियरिंग में दक्षता कोविड-19 की दूसरी लहर और जियोपॉलिटिकल (भूराजनैतिक) हलचलों के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में आई बाधा के बीच साबित हुई, क्‍योंकि उस समय एएसयू के लिये जरूरी महत्‍वपूर्ण उपकरणों और कच्‍चे माल की आवाजाही धीमी हो गई थी। कमोडिटी की मौजूदा बाधा ने भी सब-कॉन्‍ट्रेक्‍टेड इक्विपमेंट की आपूर्ति‍ रोकी।

आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स के कार्यकारी निदेशक सिद्धार्थ जैन ने कहा, "हजीरा यूनिट में अपनी 5वी एएससयू की स्‍थापना की प्रक्रिया में हमने औद्योगिक गैसों के वैश्विक परिदृश्‍य में एएसयू इंस्‍टालेशन की नई समयसीमा दी है। हमने इंजीनियरिंग और परियोजना प्रबंधन के लिये अपने अभिनव दृष्टिकोण के साथ नये मापदंड निर्मित किये हैं और निष्‍पादन बड़ी सावधानी से किया है। हमें मेक इन इंडिया में गति, सटीकता और विश्‍वसनीयता के नये आयाम जोड़ने पर गर्व है।"

आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स के विषय में

आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स गर्व के साथ भारत में औद्योगिक एवं मेडिकल गैसों के सबसे बड़े निर्माताओं में शामिल है। कंपनी परिचालन के 45 स्‍थानों से डिलीवर होने वाली 3300 टीपीडी लिक्विड गैसों की व्‍यापक विनिर्माण क्षमता के माध्‍यम से गैसों, उपकरणों और सेवाओं के एक अनूठे पोर्टफोलियो की पेशकश करती है। परिचालन के लिये अपने व्‍यापक नेटवर्क और अत्‍यंत विविधतापूर्ण ग्राहक परितंत्र के साथ आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स दर्जनों सेक्‍टरों में 1800 से ज्‍यादा लघु, मझोली और बड़ी विनिर्माण कंपनियों को सशक्‍त करती है और अपने लक्ष्‍य की प्राप्ति में उन्‍हें समर्थ बनाती है।

आधी शताब्‍दी से ज्‍यादा की अपनी गौरवशाली यात्रा में हमने ग्राहक पर केन्द्रित होने, पारदर्शिता और गुणवत्‍ता के माध्‍यम से महत्‍व की आपूर्ति के अपने सिद्धांतों पर पूरा विश्‍वास करते हुए व्‍यवसाय परिचालन के सभी मापदंडों में बड़ी सफलता पाई है। हमें अपने 1230 सक्षम कर्मचारियों पर गर्व है, जो देशभर में निरंतर काम कर रहे हैं और जिनकी खूबियों में ईमानदारी, हमेशा कुछ नया करने की प्रवृत्ति और सेवा के लिये सदैव तैयार रहने का उत्‍साह शामिल हैं।

1963 में पुणे, महाराष्‍ट्र में जैन परिवार द्वारा इंडस्‍ट्रीयल ऑक्‍सीजन कंपनी लिमिटेड के तौर पर स्‍थापित कंपनी का लक्ष्‍य था देश में तेजी से हो रहे औद्योगीकरण को बढ़ावा देना और उसका लाभ उठाना। 1999 में एयर प्रोडक्‍ट्स एंड केमिकल्‍स इंक., यूएसए ने कंपनी में 50% हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया, जिससे आइनॉक्‍स एयर प्रोडक्‍ट्स का जन्‍म हुआ। यह उपक्रम अब भी चल रहा है और यह विनिर्माण के क्षेत्र में सबसे लंबे समय की भारतीय-अमेरिकी भागीदारियों में से एक है।


(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)

 
संपर्क:
Alok Routray, E: alok.routray@inoxap.com; Diya Nair, E: dnair@brunswickgroup.com, T: +(91) 9820164351
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti