15 Aug 2022, 03:56 HRS IST
  • मवेशी तस्करी मामला: तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल गिरफ्तार
    मवेशी तस्करी मामला: तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल गिरफ्तार
    श्रावण पूर्णिमा: अयोध्या में उमड़े श्रद्धालु
    श्रावण पूर्णिमा: अयोध्या में उमड़े श्रद्धालु
    राष्ट्रपति मुर्मू ने मनाया रक्षा बंधन का त्योहार
    राष्ट्रपति मुर्मू ने मनाया रक्षा बंधन का त्योहार
    राजौरी जिले में सैन्य शिविर पर आतंकवादी हमला
    राजौरी जिले में सैन्य शिविर पर आतंकवादी हमला
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Shoolini University
श्रेणी: General
QS रैंकिंग्स: Shoolini, CU शीर्ष 3 निजी यूनिवर्सिटी में शामिल
10/06/2022 5:57:09:113PM

 QS रैंकिंग्स: Shoolini, CU शीर्ष 3 निजी यूनिवर्सिटी में शामिल


चंडीगढ़, भारत, 10 जून, 2022 /PRNewswire/ -- हाल ही में घोषित Quacquarelli Symonds (QS) World University Rankings 2023, में क्षेत्र की दो नई निजी यूनिवर्सिटीज को देश में तीसरी रैंक मिली है और विश्व में शीर्ष 1000 यूनिवर्सिटीज में शामिल किया गया है।

प्रतिष्ठित QS रैंकिंग्स ने OP Jindal University को पहला स्थान, Manipal University को दूसरा स्थान, और Shoolini University और Chandigarh University को संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्रदान किया है।

जहां Shoolini University और Chandigarh University, 15 वर्ष से भी कम पुरानी हैं, इनको 801-1000 के ब्रैकेट में शामिल किया गया है, जबकि जानी-मानी Panjab University को 1201-1400 के ब्रैकेट में शामिल करते हुए रैंक दी गई है। Thapar Institute of Engineering and Technology को 1001-1200 के ब्रैकेट में रखा गया है।

दोनों निजी यूनिवर्सिटीज को सभी यूनिवर्सिटीज और प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे कि Indian Institute of Science (IISc), जो कि देश में शीर्ष स्थान पर है, IIT, Delhi University और Jawaharlal Nehru University के बीच 21 वीं रैंक दी गई है। विश्वस्तर पर शीर्ष 1000 में भारतीय संस्थानों की संख्या, पिछले साल 35 से बढ़कर अब 41 हो गई है।

Shoolini University को उद्धरण प्रति संकाय (साइटेशन पर फैकल्टी) की श्रेणी में विश्वस्तर पर 431 और नियोक्ता प्रतिष्ठा की श्रेणी में 480 की रैंक भी दी गई है। यह भारत में समग्र अनुसंधान के क्षेत्र में 19 वीं सर्वोत्तम घोषित की गई है। हालांकि भारत में Shoolini University अनुसंधान उद्धरण प्रति संकाय (रिसर्च साइटेशन पर फैकल्टी) में शीर्ष पर रही है। उद्धरण/प्रकाशन के लिए 2022 QS Asia की रैंकिंग में Shoolini university को भारत में सर्वोत्तम और एशिया में छठी सर्वोत्तम घोषित किया गया है।

Shoolini University के चांसलर और संस्थापक प्रो. PK Khosla ने कहा कि यूनिवर्सिटी को अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। "Shoolini University के विद्यार्थियों ने पहले से ही 1000 से अधिक पेटेंट दाखिल किए हुए हैं।" ऐसा उन्होंने बताया।

2023 QS सूची में 100 स्थानों से 1,418 संस्थानों को शामिल किया गया। परिणामों में, 16.4 मिलियन अकादमिक शोधपत्रों और उन शोधपत्रों द्वारा प्राप्त 117.8 मिलियन उद्धरणों पर विचार किया गया। आधिकारिक QS रिलीज़ में कहा गया कि उन्होंने 151,000 अकादमिक फैकल्टी और 99,000 नियोक्ताओं की विशेषज्ञ राय पर भी विचार किया।

रैंकिंग संकलित करने के लिए सूची में छह संकेतकों का उपयोग किया गया जिनमें अकादमिक और नियोक्ता की प्रतिष्ठा, उद्धरण प्रति संकाय, संकाय से विद्यार्थी अनुपात, अंतर्राष्ट्रीय संकाय अनुपात और अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी अनुपात सम्मिलित थे।


 

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)

 
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
Jagdeep Sambey, +91-7814358442, jagdeepsambey@shooliniuniversity.com
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti